डायबिटीज को कंट्रोल करता है केले के फूल से बना काढ़ा

आप सभी ने अब तक केला खाने के कई फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप केले के फूल का सेवन करने के बारे में जानते हैं? शायद नहीं। जी दरअसल केले के फूल से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में आपको नहीं पता होगा। लेकिन आपको हम बता दें कि केले का फूल प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, कॉपर, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। वहीं आयुर्वेद में केले के फूल का औषधि के रूप में प्रयोग होता है और इसका इस्तेमाल हेयर सीरम, फेशियल ऑयल, क्रीम और स्क्रब बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा केले के फूल से कई तरह के व्यंजन भी तैयार किए जा सकते हैं। हालाँकि आप केले के फूल से काढ़ा बनाकर पी सकते हैं और आज हम आपको इसके फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

कैसे बनाना है केले के फूल से काढ़ा- इसको बनाने के लिए सबसे पहले केले के फूलों को पानी में अच्छे से उबाल लें। उसके बाद इस पानी में थोड़ा का नमक डालकर अच्छे से पकाएं। अब जब यह ठंडा हो जाए, तो इस पानी में आधा चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च मिक्स कर दें। आपका काढ़ा तैयार है। 

फ्री-रेडिकल्स के प्रभावों को करता है कम- केले का फूल एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने की वजह से फ्री-रेडिकल्स को कम करने में मदद करता है। जी हाँ और केले के फूलों से तैयार काढ़े का सेवन करने से कैंसर और एंटी-एजिंग के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिलती है। 

गर्भाशय को रखे हेल्दी- केले के फूलों से तैयार काढ़े का सेवन करने से गर्भाशय में होने वाली परेशानियों को दूर करके यूट्रस को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। हालाँकि इस काढ़े को बनाने के लिए केले के फूल में थोड़ी सी हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिक्स करके काढ़ा बनाकर पिएं।

डाइजेशन- यह पेट में भोजन के अवशोषण को बढ़ावा देने में मददगार हैं और इसके काढ़े से एंजाइटी दूर होती है।

मेंटल हेल्थ- केले का फूल आपकी मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखता है। जी हाँ और यह आपके मूड को बूस्ट करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम स्ट्रेस को कम करके डिप्रेशन की समस्या को दूर रखता है। 

डायबिटीज कंट्रोल करें- आपको बता दें कि केले के फूलों से तैयार काढ़ा डायबिटीज रोगियों के शरीर में इंसुलिन का स्तर कंट्रोल रखने में भी मदद करता है। 

Related Articles

Back to top button