डेली डाइट में घी को जरूर करें शामिल, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ

वजन के बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल के डर से अगर आप घी नहीं खाते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि घी का डेली इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है. घी खाने को लेकर लोगों के मन में कई तरह का संशय रहता है. इस कारण लोग इस बेहद खास सुपरफुड के फायदे नहीं उठा पाते है. आपको बता दें कि घी में गुड कोलेस्ट्रॉल यानी आवश्यक वसा होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

इसमें विटामिन ए, डी, ई और के की भारी मात्रा पाई जाती है, जिससे यह शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके डेली सेवन से ना ही वजन बढ़ता है और ना ही शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर के मुताबिक घी ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल से ग्रसित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रखने में मदद करता है. 

रोज कितना खाना चाहिए घी?
न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर ने इस सवाल का जवाब देते हुए अपने पोस्ट में बताया है कि घी खाने की हमारे पास पहले से ही जांची परखी मात्रा है. हम जब भी दाल चावल जैसे जैसे व्यंजनों में अधिक मात्रा में घी खाते हैं जबकि रोटी में कम खाते हैं. पूरन पोली बनाते समय हमें ज्यादा घी की जरूरत होती है.

Related Articles

Back to top button