इस तरह बनाये गुजरात का प्रसिद्द ढोकला

गुजरात के प्रसिद्द व्यंजन ढोकला का स्वाद आपने लिया ही होगा जो पूरे देशभर में पसंद किया जाता हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए मग ढोकला बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो इसे अलग अंदाज देता हैं और बेहतरीन स्वाद दिलाता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– 1 कप बेसन
– आधा कप दही
– आधी छोटी चम्‍मच हल्‍दी
– 2 छोटी टी-स्पून ईनो
– 1 बारीक कटी हरी मिर्च
– 1 छोटी टी-स्पून अदरक का पेस्‍ट
– 1 बड़ी टी-स्पून चीनी
– 1 बड़ा टी-स्पून तेल
– स्‍वादानुसार नमक
– 1/4 कप पानी
– राई
– करी पत्ता

बनाने की विधि

सबसे पहले एक बाउल में बेसन लें। इसके बाद इसमें गाढ़ा दही डाल लें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दही खट्टा न हो। अब अलग से अदरक का पेस्ट बना लें और इसके बाद अदरक के पेस्‍ट के साथ चीनी और हल्‍दी को बेसन के घोल में डाल दें। अब इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लीजिए। मिश्रण तैयार करने के बाद इस घोल में तेल, नमक और पानी डाल दें और अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। ध्यान रहे की घोल में गांठें न रह जाएं। आखिर में इस घोल में ईनो डाल दें और मिक्स कर लें।

अब माइक्रोवेव सेफ कप लेकर पहले उसमें थोड़ा तेल लगाकर ग्रीस कर लीजिए और इस घोल को उसमें डाल डीजिए। अब इस कप को 2-3 मिनट के लिए अवन में रख दें और एक पैन लेकर उसे गैस पर गर्म करें। इस पैन में 1 टी-स्पून तेल डालें। इसके बाद इसमें 1 छोटी टी-स्पून राई, 3-4 करी पत्‍ते और 1 कटी हुई मिर्च डालें। इसके बाद इसमें 1 छोटी चम्‍मच चीनी और पानी डाल दें। इस मिश्रण को लगभग एक मिनट तक पकाने के बाद तैयार किए ढोकले में डाल दें। आप चाहें तो बारीक कटी हरे धनिये की पत्तियों से ढोकले से गार्निश कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button