पश्चिमी सहारा में प्रवासियों की नौका समुद्र में डूबी, 42 लोगों की मौत

बार्सिलोनाः पश्चिमी सहारा के तटीय शहर डाखला से रवाना हुई प्रवासियों से भरी एक नौका समुद्र में डूब गयी, जिसमें 30 महिलाओं और आठ बच्चों समेत करीब 42 प्रवासियों की मौत हो गयी. स्पेन के अधिकार कार्यकर्ताओं ने यह जानकारी दी.

स्पेन पहुंचना चाहते थे प्रवासी

गैर-सरकारी संगठन वॉल्किंग बॉर्डर की संस्थापक हेलेना मलेनो ने गुरुवार देर रात को ट्वीट कर बताया कि उन्होंने इस हादसे में सुरक्षित बचे 10 लोगों में से एक व्यक्ति से बातचीत की, जिसने बताया कि प्रवासियों का समूह स्पेन के कनैरी द्वीप पहुंचने की कोशिश कर रहा था.

12 शव किए गए बरामद

डाखला में मौजूद मोरक्को के अधिकारियों ने इस संबंध में अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि, स्थानीय मीडिया के मुताबिक गुरुवार को समुद्र किनारे से 12 शव बरामद किए गए जबकि मछुआरों ने 10 लोगों को बचा लिया. गौरतलब है कि मोरक्को ने 1975 में पश्चिमी सहारा क्षेत्र पर कब्जा कर लिया और वह तब से ही इस विवादित क्षेत्र पर अपना दावा कर रहा है.

नौसेना के जहाज कर रहे तलाश 

बताया जा रहा है कि मोरक्को की नौसेना ने लाएयूने के दक्षिण में गुरुवार को 30 प्रवासियों को बचाया था. दखला से सैकड़ों मील दूर नौसेना के जहाज अभी भी 14 महिलाओं और चार बच्चों सहित 59 अन्य लोगों की तलाश कर रहे हैं. वहीं स्पेनिश समुद्री बचाव सेवा ने शुक्रवार को कहा कि उसने कैनरी द्वीप समूह के पास 63 लोगों को बचाया.

संयुक्त राष्ट्र के माइग्रेशन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (IOM) ने बताया है कि 2021 के पहले छह महीनों में कैनरी द्वीप के रास्ते में कम से कम 250 प्रवासियों की मौत हो गई, जबकि वॉकिंग बॉर्डर्स ने उसी समय अवधि के लिए उसी मार्ग पर कई और पीड़ितों की सूचना दी, जिनकी गिनती लगभग 2,000 थी.

Related Articles

Back to top button