तालिबान ने अफगानिस्तान के इन तीन शहरों पर किया कब्जा, सुरक्षाबलों से जंग जारी

काबुल: तालिबान लड़ाकों ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पूर्वोत्तर शहर कुंदुज सहित तीन प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि विद्रोहियों ने उत्तर पर दबाव तेज कर दिया और आगे के शहरों को धमकी दी है।

विद्रोहियों ने हाल के महीनों में दर्जनों जिलों और सीमा पार कर लिया है और कई प्रांतीय राजधानियों पर दबाव डाला है, जिसमें पश्चिम में हेरात और दक्षिण में कंधार शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अगस्त के अंत तक देश में अपने सैन्य मिशन को समाप्त करने की घोषणा के बाद हाल के दिनों में आक्रामक ने गति पकड़ ली है।

एक प्रांतीय विधानसभा सांसद ने कहा कि तालिबान लड़ाकों ने कुंदुज में प्रमुख सरकारी इमारतों को जब्त कर लिया। 270,000 आबादी वाला शहर, एक रणनीतिक पुरस्कार के रूप में माना जाता है, क्योंकि यह खनिज समृद्ध उत्तरी प्रांतों और मध्य एशिया के प्रवेश द्वार पर स्थित है।

सांसद अमरुद्दीन वाली ने कहा, “कल दोपहर से भारी संघर्ष शुरू हो गया। सभी सरकारी मुख्यालय तालिबान के नियंत्रण में हैं, केवल सेना का अड्डा और हवाई अड्डा ANDSF (अफगान सुरक्षा बलों) के पास है, जहां से वे तालिबान का विरोध कर रहे हैं।”

सुरक्षाबलों के एक प्रवक्ता ने रविवार शाम कहा कि सरकारी बल प्रांत के खोए हुए इलाकों को जल्द से जल्द वापस लेने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू करेंगे। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि समूह ने बड़े पैमाने पर प्रांत पर कब्जा कर लिया है और हवाई अड्डे के करीब हैं।

कुंदुज में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि महिलाओं और बच्चों सहित 14 शवों और 30 से अधिक घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। सर-ए-पुल प्रांत के एक प्रांतीय परिषद सदस्य मोहम्मद नूर रहमानी ने कहा कि तालिबान ने उत्तरी प्रांतीय राजधानी सर-ए पुल में सरकारी इमारतों को भी कब्जे में ले लिया है।

Related Articles

Back to top button