यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए G20 समूह से अनुरोध करेगा रूस

रूस: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कीव को चेतावनी दी कि उसे मास्को की शर्तों को तुरंत स्वीकार करना चाहिए या सबसे खराब के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि रूस ने यूक्रेन में अपनी सैन्य कार्रवाई शुरू की है, जो अब पांच महीने से चल रही है।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए इंडोनेशिया के एक रिसॉर्ट द्वीप बाली पहुंचे, जो रूस-यूक्रेन संकट द्वारा लाए गए तनाव से घिरे होने की उम्मीद है। शिखर सम्मेलन यूक्रेन के आक्रमण के बाद से रूस के कुछ सबसे मुखर विरोधियों और लंबे समय से विदेश मंत्री लावरोव के बीच पहली व्यक्तिगत मुठभेड़ को चिह्नित करेगा, जिसे मास्को ने “विशेष सैन्य अभियान” के रूप में संदर्भित किया है।

24 फरवरी को अपने आक्रमण के बाद से, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के क्रॉपलैंड के लगभग 22% पर कब्जा कर लिया है, जो नासा के अनुसार, विश्व बाजार के लिए अनाज और खाद्य तेलों के मुख्य उत्पादकों में से एक को प्रभावित करता है।

यूक्रेनी सेना का दावा है कि उसने यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र में कुछ रूसी प्रगति को खारिज कर दिया है, जहां रूसी बलों ने अपना दबाव बढ़ा दिया है। पिछले 24 घंटों में, क्षेत्र में गोलाबारी में कम से कम आठ नागरिकों की मौत हो गई है और 25 अन्य घायल हो गए हैं। मोर्चे के अपने पक्ष में, रूस समर्थक अलगाववादियों ने दावा किया कि यूक्रेनी हमलों में चार लोग मारे गए थे।

Related Articles

Back to top button