इस सप्ताह में बाजार में हिट कर रहे ये चार IPO, मोटा मुनाफा कमाने का बेहतर अवसर

नई दिल्ली, इस हफ्ते बाजार में चार आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) हिट करने वाले हैं, जिससे कंपनियां कुल 14,628 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाएंगी। इनमें देवयानी इंटरनेशनल, कृष्णा डायग्नोस्टिक्स, विंडलास बायोटेक और एक्सारो टाइल्स ने पिछले हफ्ते 3,614 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अपनी शुरुआती शेयर बिक्री शुरू की थी।

चालू वित्त वर्ष में अब तक 16 कंपनियों ने आईपीओ के जरिए 30,666 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जबकि पूरे 2020-21 में 30 कंपनियों ने 31,277 करोड़ रुपये जुटाए थे। बाजार विश्लेषकों का मानना है कि पूरे वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान आईपीओ बाजार में अच्छा माहौल बना रहेगा। Sanctum Wealth Management Equities के प्रमुख हेमांग कपासी ने कहा कि 70,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बचे वर्ष के लिए 40 आईपीओ लाइन में हैं। Nirma ग्रुप की कंपनी Nuvoco Vistas Corporation और कारट्रेड टेक सोमवार को अपनी शुरुआती शेयर बिक्री शुरू करेंगी। एपटस वैल्यू हाउसिंग फाइनेंस और केमप्लास्ट सनमार मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुले रहेंगे।

कंपनियां अपने कर्ज को चुकाने, पूंजीगत व्यय की जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए धन जुटा रही हैं। इसके अलावा मौजूदा शेयरधारक आईपीओ में अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं। सीमेंट निर्माता Nuvoco Vistas के आईपीओ में 1,500 करोड़ रुपये के शेयरों का फ्रेश इशू का प्रस्ताव शामिल है। इसमें प्रवर्तक नियोगी एंटरप्राइज की ओर से 3,500 करोड़ रुपये की बिक्री का प्रस्ताव भी है। कंपनी इसके लिए 560-570 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर आज ही आवेदन की प्रक्रिया खोलेगी, यह 11 अगस्त को समाप्त होगी।

नए इशू से मिले राशि का उपयोग कंपनी की ओर से लिए गए कुछ कर्ज के पुनर्भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य के लिए किया जाएगा। Nuvoco Vistas 22.32 एमएमटीपीए की समेकित क्षमता वाली एक सीमेंट निर्माता है। इसमें 11 सीमेंट प्लांट हैं जिनमें पांच एकीकृत इकाइयां, पांच पीसने वाली इकाइयां और एक मिश्रण इकाई शामिल है।

Related Articles

Back to top button