जांच में उत्कृष्टता के लिए इस साल से 152 पुलिस कर्मियों को किया गया सम्मानित, गृह मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

वर्ष 2021 के लिए ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ (Union Home Minister’s Medal for Excellence in Investigation) से 152 पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया है। इस पदक की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी जिसका उद्देश्‍य अपराध की जांच के उच्च प्रोफेशनल मानकों को बढ़ावा देना और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता की पहचान करना है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले कर्मियों में सीबीआई के 15, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र पुलिस के 11-11, उत्तर प्रदेश पुलिस के 10, केरल और राजस्थान पुलिस के 9-9, तमिलनाडु पुलिस के 8, बिहार के 7, गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली पुलिस के छह-छह कर्मचारी शामिल हैं। इनमें 28 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं।

साल 2020 में 121 पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया था। इसमें 15 सीबीआई के, 10-10 मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र पुलिस के, 8 उत्तर प्रदेश पुलिस के और 7-7 कर्मी केरल व पश्चिम बंगाल पुलिस के हैं, तथा शेष कर्मी अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के हैं। इनमें 21 महिला पुलिस अधिकारियों को भी मेडल से सम्मनित किया गया था।

Related Articles

Back to top button