UK में घसियारी कल्याण योजना की गृह मंत्री अमित शाह और सीएम पुष्कर सिंह धामी करेंगे लांचिंग

देहरादून, पर्वतीय क्षेत्र की महिलाओं के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से संचालित की जाने वाली घसियारी कल्याण योजना की लांचिंग अगले माह केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। इस मौके पर 670 बहुद्देश्यीय सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन का उद्घाटन भी किया जाएगा। सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत की अध्यक्षता में शनिवार को विधानसभा में हुई विभागीय समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई।

सहकारिता मंत्री डा रावत के अनुसार यह कार्यक्रम पौड़ी अथवा अल्मोड़ा में से किसी एक स्थान पर किया जाएगा। जगह का निर्धारण शीघ्र किया जाएगा। घसियारी कल्याण योजना के तहत 20 हजार महिलाओं को घसियारी किट प्रदान की जाएंगी। उन्होंने अधिकारियों को इन योजनाओं की लांचिंग के मद्देनजर तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत 15 सितंबर से 30 अक्टूबर तक हर ब्लाक मुख्यालय में किसानों को शून्य ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में सहकारी बैंकों की 20 नई शाखाओं का भी सितंबर में उद्घाटन किया जाएगा। इस माह की 20 तारीख को नई एटीएम वैन का उद्घाटन भी प्रस्तावित है।इस मौके पर अपर निबंधक सहकारिता आनंद शुक्ला ने जानकारी दी कि घसियारी योजना की लांचिंग के लिए 20-20 किलो साइलेज के 500 बैग तैयार किए गए हैं। यह किट बनाने का कार्य पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा व चम्पावत के 50 सेंटर में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के आकार लेने पर पहाड़ की महिलाओं को मवेशियों के लिए घास लेने जंगल नहीं जाना पड़ेगा।

अपर निबंधक ईरा उप्रेती ने बताया कि बहुद्देश्यीय सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन का कार्य लगभग पूरा हो गया है। 390 समितियां इसके लिए तैयार हैं और शेष में कंप्यूटराइजेशन का कार्य 10 दिन में पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में सचिव सहकारिता आर मीनाक्षी सुंदरम समेत सहकारिता विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button