इस तरह बनाये अचारी करेला, जानें रेसिपी

ज्यादा लोग करेला खाना पसंद नहीं करते हैं और इसे खाने से कतराते हैं। हांलाकि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए अचारी करेला बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो इतना बेहतरीन स्वाद देता हैं कि खाएंगे वो उंगलियां चाटते रह जाएंगे। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– 250 ग्राम करेले
– आधा छोटा चम्मच जीरा
– आधी छोटी चम्मच राई
– हींग
– आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
– आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– आधा चम्मच अमचूर
– 1 चम्मच धनिया पाउडर
– 2 चम्मच सौंफ पाउडर
– स्वादानुसार नमक
– तेल
– अचार का तेल

बनाने की विधि

सबसे पहले करेले को पानी से धो लें और पानी को सुखा लें। इसके बाद करेले के डंठल को अलग कर इसे गोल आकार में काट लीजिए। इसके बाद एक बर्तन में कटे हुए करेले डाल कर, इनके ऊपर 1 छोटा चम्मच नमक डाल दें और मिक्स कर लें। अब इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो करेले नमक डाल कर बॉयल कर सकते हैं और ठंडे होने पर उनका पानी हाथों से निचोड़ सकते हैं। अब एक पैन लीजिए और उसे गैस पर रखकर गर्म कर लीजिए। इसके बाद इसमें तेल डाल दें। जब सरसों का तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और राई डाल दें। आप चाहें तो इसमें आधी छोटी चम्मच अजवाइन भी डाल सकते हैं। इस तड़के के बाद इसमें हींग और हल्दी पाउडर डाल दें। इसके बाद इसमें सौंफ और धनिए का पाउडर डाले। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर डाल दें और अच्छे से मिक्स लें।

अब इसे धीमी आंच पर 5 मिनट के लिए पकने दें। इसके बाद आप इसमें थोड़ा अचार का तेल डाल दें और मध्यम आंच पर हल्का भून लें। इसे चला कर देखते रहें ताकि यह पैन में चिपके नहीं। 2 मिनट बाद गैस बंद कर दें और इसे ढक दें। इसे आप घी लगी रोटी या पूड़ी के साथ परोस सकते हैं। आप चाहें तो इसमें ऊपर से भूनी हुई मूंगफली भी डाल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button