अमेरिका की जेलों में 34% के पार हुआ कोरोना संक्रमण का दर, कई जेलों में चार हजार तक केस

वाशिंगटन, अमेरिका में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसका असर अमेरिका की जेलों में भी देखने को मिल रहा है। एक विशेषज्ञ ने कहा कि अमेरिका की जेलों में कोविड-19 संक्रमण दर 34 प्रतिशत के पार पहुंच गई है। एसोसिएट प्रोफेसर एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ क्रिमिनोलॉजी एंड क्रिमिनल जस्टिस के डेनियल वालेस ने एक आनलाइन आर्टिकल में कहा कि जेलों में अमेरिका के सबसे बड़े कोविड-19 प्रकोप सामने आए हैं।कई जेलों में तो कोरोना के मामले 4000 तक पहुंच चुके हैं। अमेरिकी जेलों में (संक्रमण) दर 100 में से 34 है। यह लेख मेलबर्न स्थित एक ऑनलाइन मीडिया आउटलेट द कन्वर्सेशन में प्रकाशित हुआ था, जो शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं द्वारा समाचार और लेख प्रकाशित करता है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के कोरोना संक्रमण दर का एक मुख्य कारण सुधार अधिकारी हैं, जो कोरोना वायरस को फैलाने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। डेनियल वालेस ने कोरोना के खिलाफ जंग में उन्हें एक कमजोर कड़ी कहा है। उन्होंने कहा कि खराब वेंटिलेशन, भीड़भाड़ और शारीरिक दूरी और आइसोलेशन के लिए जगह की कमी सहित वर्तमान जेल की स्थिति, कोविड-19 जैसी सांस की बीमारियों को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी जेलों में काफी भीड़ भी एक बड़ी वजह है। वालेस ने अमेरिकी जेलों में उच्च संक्रमण दर के लिए कम स्टाफिंग के साथ-साथ सुधार अधिकारियों और कैद लोगों के बीच कम टीकाकरण दर को भी जिम्मेदार ठहराया। सभी राज्यों में, टीके के लिए जेल में बंद लोगों को प्राथमिकता नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि यहां तक ​​​​कि जब टीके उपलब्ध होते हैं तो जेल अधिकारियों के अविश्वास के कारण कई लोग उन्हें लेने में झिझकते हैं।

बच्चे भी हो रहे कोरोना के शिकार

अमेरिका में कोरोना की चौथी लहर में बच्चे तेजी से संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। अब अस्पतालों में भी गंभीर मरीजों की संख्या ब़़ढने लगी है। अमेरिका के पीडियाट्रिक्स एंड चिल्ड्रंस हास्पिटल सोसायटी के अनुसार जून के अंत से 12 अगस्त तक 1 लाख 21 हजार बच्चे कोरोना संक्रमित हुए हैं। महामारी शुरू होने से अब तक 4 लाख 41 हजार बच्चे कोरोना के शिकार हुए हैं। यहां 12 साल से नीचे के बच्चों के लिए अभी वैक्सीन नहीं है।

Related Articles

Back to top button