चेहरे-बालों के साथ पैरों को भी बनाये खूबसूरत, आजमाएं ये टिप्स

अक्सर हम अपने चेहरे व बालों की खूबसूरती पर ध्यान तो देते हैं, लेकिन पैरों की परेशानियों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार हमारी एड़ियां दूसरे हिस्सों की तुलना में ज्यादा ड्राई होती है क्योंकि इसमें किसी भी तरह के नैचुरल ऑयल मौजूद नहीं होता। वैसे तो यह कई बार अपने आप भी ठीक हो जाती है। लेकिन कई बार लापरवाही की वजह से हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। कुछ मामलों में ये गंभीर रूप भी ले सकती है जैसे पैरों में दर्द और इन्फेक्शन, फटी एड़ियों से खून आना, आदि। हमें समय रहते ही इससे निजात पाने की ज़रूरत है।

शहद-केले का पेस्ट लगाएं

आपकी फटी एड़ियों को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए केला और शहद का मास्क लगाएं। इसके लिए आपको एक पके हुए केले को मैश कर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाना है। और फिर इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगाना है। आप चाहें तो इसमें एवोकाडो भी मिला सकते हैं। 30 मिनट तक इसे पैरों पर लगा रहने दें। यह पैक एक नैचुरल मॉस्चराइज़र के रूप में काम करेगा और आपकी क्रेक्ड हील्स को ठीक करेगा।

गुलाब और दूध का इस्तेमाल करें

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप पैरों को रोज़ व मिल्क बाथ दे सकते हैं। इसके लिए एक छोटे टब में इतना गर्म पानी लें, जितना आपकी एड़ियां पानी में डूब जाएं। फिर इसमें 1 या आधा कप दूध डालें और कुछ गुलाब की पंखुड़ियों और नीम के पत्तों को भी डालें। साथ ही, 4-5 बूंदें कोई भी एसेंशियल ऑयल की डालकर पैरों को डुबो दें। लगभग 20 से 30 मिनट के लिए अपने पैरों को रखें और फिर पैरों को हल्का-हल्का रब करें। यह आपकी क्रेक हील्स की डेड स्किन को हटाकर एड़ियों को मुलायम बनाएगा।

सिरका और माउथवॉश सोल्यूशन

यह एक कारगर उपाय है, आपकी फटी एड़ियों को ठीक करने का। यह पैरों में मौजूद फंगस को निकालकर, स्किन को आराम देता है। इसके लिए आप एक टब या बाल्टी में एक कप सिरका, एक कप माउथवॉश और थोड़ा पानी डालें। फिर 15 से 20 मिनट तक अपनी एड़ियों को इसमें डुबोकर रखें। फिर इसे सुखा कर, पैरों को मॉस्चराइज़ करें। ऐसा नियमित करने से यह समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी।

प्यूमिक स्टोन का उपयोग

यह स्टोन खुरदुरी व डेड स्किन को हटाता है और फटी एड़ियों को सॉफ्ट करने में मदद करता है। यह स्क्रबिंग, फटी एड़ियों और कई स्किन प्रॉब्लम के लिए उपयोग किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले आप बाल्टी या टब में पानी और शैम्पू डालकर झाग बनाएं और कुछ देर अपनी एड़ियों को भिगो लें। इसके बाद अपने पैरों को प्यूमिक स्टोन से थोड़ा-थोड़ा घिसें। साथ ही, आप इसमें 1 चम्मच नमक और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर भी पैरों पर रब कर सकते हैं। यह प्रोसेस आप दूसरे या तीसरे दिन करें, जल्द ही आपको फटी एड़ियों से राहत मिल जाएगी।

पैरों की ऑयलिंग करें

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप हर रात सोने से पहले अपने पैरों की अच्छी तरह से मालिश करें। पहले आप पैरों को साफ से धो लें फिर जैतून व बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने पैरों की मालिश करें। मसाज के बाद आप अपने पैरों में कोई पतली सी जुराबें पहन लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी फटी एड़ियां जल्द ठीक हो जाएंगी।

Related Articles

Back to top button