यूपी में आज से मिशन शक्ति के तीसरे चरण की होगी शुरुआत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार शनिवार को मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत कर रही है। मिशन का उद्देश्य महिलाओं की सुरक्षा, आत्मनिर्भरता और सम्मान को बढ़ावा देना है। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सुबह साढ़े दस बजे आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल होंगी. इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले अन्य प्रतिभागियों में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, यूपी राज्य महिला आयोग की प्रमुख विमला बाथम और अन्य राज्य मंत्री शामिल हैं। 

आदित्यनाथ सरकार की मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के बारे में 150,000 लड़कियों को भी संबोधित करेंगे। बदायूं में वीरांगना अवंतीबाई बटालियन के प्रांगण का भी शिलान्यास किया जाएगा. इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार के नेतृत्व में मिशन शक्ति के बारे में अपडेट देते हुए इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था। यह महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा, गरिमा और सशक्तिकरण पर जोर देना है। यह बच्चों के अधिकारों, महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ यौन अपराध और अनाथ लड़कियों को गोद लेने पर भी केंद्रित है।

पिछले महीने आदित्यनाथ ने कार्यक्रम के तीसरे चरण के लिए शिक्षा, महिला और बाल कल्याण, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास विभागों को अच्छी तरह से समन्वय करने का निर्देश दिया था। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के सशक्तिकरण और सुरक्षा को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि मिशन शक्ति ने सकारात्मक परिणाम दिए हैं।

Related Articles

Back to top button