सुंदरता के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं एलोवेरा जेल

एलोवेरा (ग्वारपाठा) में कई गुण होते हैं। ऐसे में यह हमारी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही सुंदरता में भी चार चांद लगाता है। इसके ढेरों फायदे हैं और हम आपको करा रहे हैं उनसे रूबरू-

1. कील-मुंहासों के लिए – चेहरे पर एलोवेरा जेल के लाभ की बात करें, तो कील-मुंहासों की समस्या के लिए यह उपयोगी हो सकता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एलोवेरा जेल है यानी इसमें एलोवेरा का उपयोग किया गया है और एलोवेरा में एंटी-एक्ने गुण मौजूद होते हैं। इसलिए, यह जेल कील-मुंहासों के लिए गुणकारी हो सकता है ।

2. सनबर्न – एलोवेरा जेल सनबर्न की समस्या से भी राहत दिला सकता है। एलोवेरा को कई सनबर्न कॉस्मेटिक में भी उपयोग किया जाता है

3. सूजन कम करे – एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिस कारण सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है। जैसा कि आप जानते हैं कि एलोवेरा जेल में एलोवेरा मौजूद हैं, तो इससे त्वचा में कील-मुंहासों से होने वाले और अन्य तरह की सूजन की परेशानी से राहत मिल सकती है।

4. त्वचा के टेक्सचर में सुधार – एलोवेरा जेल काफी सौम्य होता है। ऐसे में इसके रोजाना उपयोग से त्वचा में निखार आता है और त्वचा की बनावट में भी सुधार हो सकता है।

5. दाग-धब्बों के लिए – कई बार मुंहासे तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन उनके दाग-धब्बे रह जाते हैं। ऐसे में एलोवेरा जेल दाग-धब्बों को हल्का करने में मददगार हो सकता है।

6. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर – कई बार मौसम और कई अन्य कारणों से त्वचा नमी खोने लगती है। इसके अलावा, कुछ ऐसे फेसवॉश भी होते हैं, जिससे त्वचा रूखी होने लगती है, लेकिन एलोवेरा जेल त्वचा की नमी को बरकरार रखकर त्वचा को रूखा होने से बचाता है।

7. तैलीय त्वचा के लिए – तैलीय त्वचा वाले लोगों को बहुत सोच-समझकर कॉस्मेटिक का चुनाव करना होता है। कई बार उन्हें पिंपल की समस्या भी झेलनी पड़ जाती है, लेकिन एलोवेरा जेल का उपयोग तैलीय त्वचा वाले लोग भी कर सकते हैं।

8. छोटी-मोटी चोट या घाव के लिए – एलोवेरा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे छोटी-मोटी चोट या घाव को भरने में काफी मदद मिल सकती है। इसलिए, आप एलोवेरा जेल को चोट या घाव पर लगा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको जलन या असहज महसूस हो, तो उसे तुरंत हटा दें ।

9. डार्क सर्कल के लिए – कई बार तनाव के कारण या नींद पूरी न होने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल हो जाते हैं। इनका प्रभाव न सिर्फ सुंदरता पर पड़ता है, बल्कि व्यक्तित्व पर भी असर नजर आता है। इसे छुपाने के लिए लोग मेकअप का सहारा लेते हैं, लेकिन उससे त्वचा को नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में एलोवेरा जेल के फायदे की बात करें, तो डार्क सर्कल से छुटकारा भी एक लाभ है। एलोवेरा जेल के उपयोग से डार्क सर्कल की समस्या भी काफी हद तक कम हो सकती है।

10. शेविंग या वैक्सिंग के बाद – शेव या वैक्सिंग के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है और कई बार त्वचा लाल या त्वचा पर दाने भी उभर आते हैं। इस स्थिति में एलोवेरा जेल त्वचा को आराम और ठंडक देगा।

11. सेंसिटिव यानी संवेदनशील त्वचा के लिए – जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है, उनको बहुत सोच-समझकर क्रीम या अन्य तरह के कॉस्मेटिक का चुनाव करना होता है। ऐसे में अगर बात करें फेसवॉश की, तो एलोवेरा जेल फेसवॉश संवेनदशील त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एलोवेरा के गुण त्वचा में निखार ले आएंगे।

12. मेकअप हटाने के लिए – रात को सोने से पहले आप ध्यान रखें कि आप अपने चेहरे को साफ करके सोएं। आपने पूरे दिन में जो भी मेकअप या क्रीम अपने चेहरे पर लगाया है, उसे आप एलोवेरा जेल से आसानी से साफ कर सकते हैं। यह सौम्य तरीके से मेकअप को हटाने में मदद कर सकता है।

13. बालों के लिए – आपको पढ़कर आश्चर्य हो सकता है, लेकिन यह सच है कि अगर एलोवेरा जेल के फायदे की बात करें, तो यह बालों के लिए भी लाभकारी है। आप इसे बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी लगा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button