पीरियड्स की अनियमितता सेहत के लिए नुकसानदायक, इन नुस्खों से मिलेगा आराम

महिलाओं के जीवनचक्र का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं पीरियड्स जो कि एक निश्चित समय अंतराल के बाद आते हैं। अक्सर देखा जाता है कि कई महिलाओं के साथ पीरियड्स नियमित समय पर ना आने की समस्या पनपने लगती हैं।

ऐसा अगर एक या दो बार हो जाए तो सामान्य हैं लेकिन बार-बार होना सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ देसी नुस्खें लेकर आए है जिनकी मदद से पीरियड्स की अनियमितता दूर होगी और इस समय के दौरान दर्द में भी राहत मिलेगी। तो आइयें जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

सौंफ है फायदेमंद

सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक तत्व होते हैं, जो पीरियड्स को नियमित करने में मददगार होते हैं। आप इसकी चाय बनाकर पी सकती हैं।

Health tips,health tips in hindi,irregularity of periods,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, पीरियड्स की अनियमितता, घरेलू उपाय

काले तिल का नुस्खा

इसके लिए काले तिल को अच्छी तरह साफ करके पाऊडर बना लें। अब इसमें से 5 ग्राम पाऊडर को 1 गिलास पानी में तब तक उबालें, जब तक यह आधा ना रह जाए। अब इसे पीरियड्स डेट से 5 दिन पहले पीएं। इससे ना सिर्फ पीरियड्स समय पर आएंगे बल्कि इससे दर्द भी कम होगा।

दालचीनी व धनिया के बीज

एक कप पानी में 1 चम्मच धनिया के बीज और दालचीनी पाउडर को तब तक उबालें जब तक वह आधा ना रह जाए। इसके बाद इसमें आधा चम्मच पाउडर रॉक कैंडी या अनरिफाइंड चीनी मिलाकर दिन में दो बार पिएं। इससे पीरियड्स रेगुलर हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button