पाकिस्तानी क्रिकेटर फवाद आलम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच में रचा इतिहास

पाकिस्तान के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज फवाद आलम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रच डाला है। पाकिस्तान ने पहली पारी 9 विकेट पर 302 रनों पर घोषित कर दी। फवाद ने नॉटआउट 124 रनों की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने सबसे कम पारियों में पांच टेस्ट सेंचुरी जड़ने का एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया  है। पाकिस्तान की ओर से सबसे कम पारियों में पांच टेस्ट सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाज अब फवाद आलम बन गए हैं, उन्होंने इस मामले में यूनिस खान को पीछे छोड़ दिया है। फवाद ने 22वीं टेस्ट पारी में पांचवां शतक जड़ा है, जबकि यूनिस खान ने 28 पारियों में यह कारनामा किया था।

इस मामले में तीसरे नंबर पर समील मलिक हैं, जिन्होंने 29 पारियों में पांच टेस्ट शतक ठोके थे। जावेद मियांदाद 29 पारियों में ऐसा करके चौथे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर 39 पारियों के साथ शाहिद अफरीदी हैं। फवाद का टेस्ट करियर कई उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। फवाद ने टेस्ट करियर की शुरुआत 2009 में की थी। 2009 में तीन टेस्ट मैच खेलने के बाद वह टीम से बाहर हो गए थे और फिर 11 साल बाद 2020 में उनकी टीम में वापसी हुई। पहले ही टेस्ट में शतक जड़ने वाले फवाद ने वापसी के बाद शानदार प्रदर्शन किया है।

फवाद ने वापसी के बाद से न्यूजीलैंड में, पाकिस्तान में, जिम्बाब्वे में और अब वेस्टइंडीज में शतक ठोका है। ओवरऑल करियर की बात करें तो फवाद ने 13 टेस्ट मैचों में 47.10 की औसत से 895 रन बना लिए हैं। वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच दूसरे टेस्ट की बात करें तो तीन दिन का खेल खत्म हो चुका है। पाकिस्तान के 302 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 39 रनों तक तीन विकेट गंवा दिए हैं। एनक्रुमाह बोनर 18 और अलजारी जोसेफ बिना खाता खोले नॉटआउट लौटे हैं। 

Related Articles

Back to top button