जानिए स्मार्टफोन की IP Ratings जानना क्यो हैं जरूरी, और क्या होता है सर्टिफिकेशन नंबर….

नई दिल्ली, IP certification अक्सर अपर मिड-रेंज और फ्लैगशिप डिवाइसेज के स्पेक शीट पर देखे जाते हैं। हालांकि, IP रेटिंग क्या है और अलग-अलग IP रेटिंग का क्या मतलब है? उनके बीच क्या अंतर है और आपको अपने स्मार्टफोन, फिटनेस बैंड और दूसरे गैजेट्स में किस रेटिंग का इंतजार करना चाहिए? आइए इन सवालों के जवाब को समझने से पहले आईपी सर्टिफिकेशन सिस्टम (IP Certification System) को समझें। फिर, आप अपने दम पर IP Rating को डिकोड कर पाएंगे और बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि प्रत्येक रेटिंग का क्या मतलब है।

IP certification क्या है?

IP certification का मतलब है इनग्रेस प्रोटेक्शन या सीधे शब्दों में कहें, तो ठोस या लिक्विड पार्टिकल्स के प्रवेश या प्रवेश के खिलाफ एक डिवाइस कितनी अच्छी तरह से सुरक्षित है। विशेष गैजेट्स को वाटर-रेसिस्टेंट या वाटरप्रूफ कहना सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन यह अस्पष्ट भी हो सकता है। एक आधिकारिक रेटिंग स्टैंडर्ड ज्यादा गहराई से संदर्भ देता है कि वॉटर या धूल के खिलाफ एक डिवाइस कितना रोक सकता है।

IP सर्टिफिकेशन को कैसे डिकोड करें?

किसी भी फोन या दूसरे गैजेट IP सर्टिफिकेशन दो अक्षरों (I और P) के बाद दो नंबर का होगा। इस फॉर्मेट में, पहला नंबर या तीसरा वर्ण धूल जैसे ठोस कणों से सुरक्षा को दर्शाता है। इसी तरह दूसरा नंबर लिक्विड पार्टिकल्स से सुरक्षा को दर्शाता है।

आम तौर पर, तीसरे और चौथे दोनों स्लॉट में हाई नंबर एक मजबूत सिक्योरिटी वैल्यू का संकेत देती है। इसके अलावा, अगर कोई डिवाइस केवल लिक्विड पार्टिकल्स से सुरक्षा प्रदान करता है और ठोस नहीं, तो संबंधित वर्ण को X के साथ चिह्नित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, Samsung के नए Galaxy Z Fold 3 की ‘IPX8’ रेटिंग दर्शाती है कि फोन अच्छी तरह से सुरक्षित है पानी प्रवेश करता है, लेकिन धूल जैसे सोलिड पार्टिकल्स के खिलाफ नहीं।

नंबर्स का क्या महत्व है?

‘IPXY’ नंबर का मतलब ठोस और तरल दोनों के लिए अलग-अलग स्टैंडर्ड हैं। सॉलिड पार्टिकल प्रोटेक्शन रेटिंग (थर्ड कैरेक्टर) के लिए रेटिंग्स का मतलब यहां दिया गया है।

1 – आकार में 50 mm से ज्यादा पार्टिकल से सुरक्षित।

2 – आकार में 12.5 mm (उंगली के आकार की वस्तुओं) से ज्यादा पार्टिकल से सुरक्षित।

3 – आकार में 2.5 मिमी (मोटी तारों) से अधिक पार्टिकल्स से सुरक्षित।

4 – 1 मिमी (पतले तार, शिकंजा) से अधिक पार्टिकल्स से सुरक्षित।

5 – धूल के कणों के खिलाफ एक स्तर तक सुरक्षात्मक। कण अभी भी प्रवेश कर सकते हैं लेकिन इतनी मात्रा में नहीं कि जल्दी से महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकें।

6 – धूल के पार्टिकल्स के खिलाफ पूरी तरह से सुरक्षात्मक।

इस बीच, लिक्विड पार्टिकल्स के लिए, यहां नंबर का क्या मतलब है

1 – 10 मिनट तक बिना किसी पार्टिकल्स वाली सतह या दबाव के, लंबवत रूप से टपकने वाले पानी से सुरक्षित।

२ – 15-डिग्री तक झुकी हुई सतह पर 10 मिनट तक टपकते पानी से सुरक्षित।

3 – 5 मिनट तक 80-100kPa के दबाव में, 60 डिग्री तक पानी के छिड़काव से सुरक्षित।

4 – किसी भी दिशा से पानी के छींटे से सुरक्षित, 80-100kPa के दबाव में 5 मिनट तक।

5 – 30kPa के दबाव में 3 मिनट तक 3 मीटर की दूरी पर किसी भी दिशा से नोजल के माध्यम से छिड़काव किए गए पानी के जेट से सुरक्षित।

6 – 3 मिनट तक 3 मीटर की दूरी पर 100kPa तक के दबाव के साथ किसी भी दिशा से शक्तिशाली जल जेट से सुरक्षित।

7 – 30 मिनट तक 1 मीटर की गहराई तक पूर्ण विसर्जन से सुरक्षित।

8 – 1 मीटर की गहराई से ज्यादा और 3 मीटर तक पूर्ण विसर्जन के खिलाफ संरक्षित।

दोनों नंबरों को एक साथ रखने पर, यूजर्स को इस बात का अच्छा अंदाजा होना चाहिए कि उनका कोई भी गैजेट पार्टिकल्स से कितना सुरक्षित है। उदाहरण के लिए, अगर किसी डिवाइस की IP रेटिंग IP68 है, तो आप जानते हैं कि गैजेट पूरी तरह से धूल के पार्टिकल्स से सुरक्षित है और 1 से 3 मीटर पानी के भीतर डूबा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button