उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र में आज अनुपूरक बजट होगा पेश…..

मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार 24 अगस्त को विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। इसके साथ ही सरकार सदन में छह अन्य विधेयक भी प्रस्तुत करेगी। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को सदन में अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। विदित है कि सरकार ने कुछ दिन पूर्व हुई कैबिनेट की बैठक में पांच हजार करोड़ के करीब के अनुपूरक बजट को मंजूरी दी थी और अब मंगलवार को यह बजट प्रस्तुत किया जा रहा है। विदित है कि राज्य में अगले साल के शुरू में विधानसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में सरकार के अनुपूरक बजट को बेहद अहम माना जा रहा है।

माना जा रहा है कि सरकार इस अनुपूरक के जरिए चुनावों से पूर्व कुछ नई योजनाओं का ऐलान कर सकती है। साथ ही उन योजनाओं के लिए बजट की व्यवस्था भी हो सकती है। मंगलवार को अनुपूरक केवल सदन में रखा जाएगा और उस पर चर्चा आदि अगले दिनों में आयोजित होने की उम्मीद है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन का संचालन ठीक से हो इसके लिए सत्ता पक्ष के साथ ही विपक्ष से भी सहयोग की अपील की गई है।

छह अन्य विधेयक आएंगे
कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार मंगलवार को सदन में अनुपूरक के अलावा छह अन्य विधेयक भी आएंगे। इनमें उत्तराखंड नगर निकायों एवं प्राधिकरणों हेतु विशेष प्राविधान संशोधन विधेयक, उत्तराखंड फल पौधशाला विनियमन संशोधन विधेयक, हिमालयन गढ़वाल विवि संशोधन विधेयक, उत्तराखंड माल एवं सेवाकर संधोशन विधेयक, डीआईटी विवि संशोधन विधेयक और आईएमएस यूनिसन विवि संशोधन विधेयक शामिल हैं।

शनिवार को सतत विकास लक्ष्यों पर चर्चा

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि मानसून सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार के बाद शनिवार को सतत विकास लक्ष्यों पर एक दिन की चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने कार्य मंत्रणा में इस प्रस्ताव को रखा था जिस पर सहमति जताई गई है। उन्होंने कहा कि सदन के एक दिन बाद इस चर्चा को कराने के पीछे मुख्य मकसद यह है कि सतत विकास लक्ष्यों पर रखी गई चर्चा के लिए विधायकों को दूर दराज से बाद में अलग से न आना पड़े। उन्होंने कहा कि उस दिन केवल चर्चा होगी और प्रश्नकाल व शून्यकाल आदि नहीं होंगे।

Related Articles

Back to top button