उत्तराखंड में मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी, भूस्खलन के बाद आए मलबे से हाईवे बंद

उत्तराखंड में मैदानी जिलों में मंगलवार को बारिश का दौर जारी रहा तो ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई। पिथौरागढ़ में मंगलवार को कई जगह बारिश हुई। जबकि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हिमपात हुआ है। जिससे मुनस्यारी के साथ उससे सटे क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिले में सभी नदियां उफान पर हैं।

बारिश के बाद चीन सीमा को जोड़ने वाली लिपूलेख सड़क में कई जगह मलबा आया है। मुनस्यारी में कोट्यूड़ा सड़क भारी वाहनों के लिए बंद है। जनपद के कई हिस्सों में बारिश हुई है। बारिश के बाद लिपूलेख सड़क पर कई जगह मलबा आ गया। चीन सीमा को जोड़ने वाली इस सड़क में लगातार मलबा आने से सीमांत के साथ सेना व सुरक्षा एंजेंसियों को भी दिक्कत हो रही है।

मुनस्यारी में कोट्यूड़ा सड़क के भारी वाहनों के लिए बंद रहने से सीमांत के लोगों को दिक्कत हो रही है। थल मुनस्यारी सड़क में हरडिया के समीप भारी मलबा आने से यातायात प्रभावित रहा। यह सड़क वर्षा काल से पहले ही सीमांत के लोगों की परीक्षा लेने लगी है।

2018 की आपदा के बाद से बंद दरकोट मार्ग में फिर गिरा मलबा
मुनस्यारी। भारी बारिश के बाद वर्ष 2018 से बंद दरकोट ग्रेफ बैंड नमजला मोटर मार्ग में कई जगह भारी मलबा आ गया है। इस सड़क के बंद रहने से 1200 से अधिक की आबादी की दिक्कतें अब और बढ़ गई हैं।

बारिश से बढ़ा नदियों का जल स्तर
पिथौरागढ़। बारिश के बाद वर्षाती गधेरे व जनपद की प्रमुख नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। काली, गोरी व धौली गंगा के साथ रामगंगा के जल स्तर में भी वृद्धि हुई है। इससे नदी किनारे की आबादी में दहशत है।

बुग्यालों में बर्फ जमा, चरवाहे परेशान
मुनस्यारी। गर्मी के मौसम में यहां से हिमालय की तरफ मवेशियों को लेकर गए चरवाहे व भेड़ पालक बेहद परेशान हैं। बुग्याल बर्फ से भरे हुए हैं। ऐसे में यहां से 50किमी से अधिक सफर कर हिमालयी बुग्यालों में पहुंचे पशुपालकों को भारी परेशानी हो रही है।

बदलते पर्यावरणीय कारणों से इस तरह की स्थितियां बन रही हैं। इस बार पश्चिमी विक्षोभ के शीतकाल में कम सक्रिय रहने से भी हिमपात निचले क्षेत्रों में नहीं के बराबर हुआ था।
डॉ. एनसी जोशी, वरिष्ठ वैज्ञानिक, भारतीय वन्य जीव संस्थान-देहरादून

मानसून काल को लेकर प्रशासन सजग है। सभी जगह सड़कों को तत्परता से खोलने के लिए संबंधितों को पूर्व में ही निर्देश जारी किए हैं। फिलहाल बारिश से कहीं कोई क्षति की सूचना नहीं है।
एके सिंह, तहसीलदार, मुनस्यारी।

बारिश का विवरण एमएम में
स्थान बारिश
पिथौरागढ़ 12
धारचूला 6.2
बेरीनाग 11.7
मुनस्यारी 5.2
गंगोलीहाट 6
डीडीहाट 20.4
 

Related Articles

Back to top button