वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने दी चेतावनी, दोनों देशों के पास गलत संचार को रोकने के लिए….

वाशिंगटन, चीन तेजी से परमाणु हथियारों का निर्माण कर रहा है। इसे देखते हुए वह जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष परमाणु खतरे के रूप में रूस को पीछे छोड़ देगा। एक वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि दोनों देशों के पास गलत संचार को रोकने के लिए कोई तंत्र नहीं है।

अमेरिकी वायु सेना के लेफ्टिनेंट जनरल थामस बुसीरे यूएस स्ट्रैटेजिक कमांड के डिप्टी कमांडर हैं। वे देश के परमाणु शस्त्रागार की देखरेख करते हैं। उन्होंने कहा कि चीन की परमाणु क्षमताओं के विकास को देखते हुए उसके सार्वजनिक दावे पर विश्वास नहीं किया जा सकता कि वह न्यूनतम परमाणु निवारक क्षमता बनाए रखना चाहता है।

बुसीरे की टिप्पणी तब आई है जब संयुक्त राज्य अमेरिका चीन की बढ़ती आर्थिक और सैन्य ताकत का मुकाबला करने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में अधिक जोर देने के लिए अपनी विदेश नीति को फिर से संगठित करने का प्रयास कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने अगस्त की शुरुआत में एशियाई देशों और साझेदार देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान चीन के परमाणु शस्त्रागार पर गहरी चिंता व्यक्त की थी।

सैटेलाइट इमेजरी पर आधारित थिंक-टैंक की रिपोर्ट कहती है कि चीन परमाणु मिसाइलों के लिए सैकड़ों नए साइलो का निर्माण कर रहा है और वाशिंगटन ने बीजिंग पर परमाणु हथियारों की वार्ता का विरोध करने का आरोप लगाया है। चीन का कहना है कि उसका शस्त्रागार संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस से छोटा है और वह बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन केवल तभी जब वाशिंगटन अपने परमाणु भंडार को चीन के स्तर तक कम कर दे।

स्टेट डिपार्टमेंट फैक्ट शीट के अनुसार, 1 मार्च तक संयुक्त राज्य अमेरिका के पास 1,357 परमाणु हथियार तैनात थे। मिसाइल प्रौद्योगिकी में चीन की प्रगति उन हथियारों को वितरित करने के लिए भी संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए चिंता का विषय है। बुसीरे ने कहा कि चीन ने पिछले साल दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक बैलिस्टिक मिसाइल क्षमताओं का परीक्षण किया था।

Related Articles

Back to top button