7वां वेतन आयोग : महंगाई भत्‍ते को लेकर बड़ी खबर, जुलाई के आकड़ो में 1.1 प्‍वाइंट की बढ़त

नई दिल्‍ली, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों (Pensioner) के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) को लेकर बड़ी खबर है। लेबर ब्‍यूरो ने July 2021 के आंकड़े भी जारी कर दिए हैं। इसमें 317 बाजारों से रिटेल प्राइस लेने के बाद जारी किया गया है। ये बाजार देश के 88 औद्योगिक केंद्रों में स्थित हैं। ब्‍यूरो के मुताबिक All India Consumer Price Index for Industrial Workers (AI CPI-IW) इस बार जुलाई 2021 में 1.1 प्‍वाइंट बढ़ा है। इससे यह बढ़कर 122.8 हो गया है।

जानकारों की मानें तो जुलाई के AICPI में 1.1 फीसद की बढ़ोतरी ठीक है। इससे पहले जून 2021 के AICPI के आंकड़े भी Labor ministry ने जारी किए थे। Labor Bureau के मुताबिक जून 2021 में All India Consumer Price Index for Industrial Workers (AI CPI-IW) 1.1 अंक की बढ़ोतरी हुई थी। इससे यह बढ़कर 121.7 पर पहुंच गया।

ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स कमेटी के असिस्‍टेंट सेक्रेटरी जनरल एचएस तिवारी के मुताबिक जून 2021 का AICPI आने से केंद्रीय कर्मचारियों को एक और DA Hike का फायदा मिला है। इससे उनका DA अब 28 फीसद से बढ़कर 31 फीसद हो जाएगा। इसका फायदा कर्मचारियों को दिवाली के आसपास मिलेगा। सरकार सितंबर-अक्‍टूबर में इस बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

3 फीसद महंगाई भत्‍ता बढ़ने पर सैलरी कितनी बढ़ेगी

एचएस तिवारी ने Jagran.com को बताया कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50 हजार रुपए महीना है तो 3 फीसद DA Hike के मायने उनकी मंथली सैलरी में 1500 रुपए महीने की बढ़ोतरी होगी। साल भर का कैलकुलेशन निकालें तो कुल बढ़ोतरी 18000 रुपए होगी।

महंगाई भत्‍ता कैसे होता है तय

केंद्र सरकार का श्रम विभाग हर महीने AICPI-IW इंडेक्‍स के आधार पर देशभर के बाजारों से रिटेल प्राइस इकट्ठा करता है। फिर हर छमाही इसकी समीक्षा होती है। 6 महीने के Inflation के आंकड़ों के आधार पर DA का रेट जारी होता है। इसका कैलकुलेशन कर्मचारी की Basic pay के आधार पर होता है।

Related Articles

Back to top button