पाकिस्तान: आंतरिक मंत्री ने इस्लामाबाद में तालिबान को लंबे समय तक पनाह देने की बात की स्वीकार

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख राशिद ने स्वीकार किया है कि इस्लामाबाद लंबे समय से तालिबान का ‘संरक्षक’ रहा है और उसने विद्रोही समूह को आश्रय दिया है, जो अब 20 साल बाद फिर से युद्धग्रस्त अफगानिस्तान पर शासन करेगा।

शेख राशिद ने कहा कि पाकिस्तान तालिबान नेताओं का “संरक्षक” है और इसने “लंबे समय तक उनकी देखभाल की है”। तालिबान को पाकिस्तान में आश्रय, शिक्षा और घर मिला है। हमने उनके लिए सब कुछ किया है।”

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने 28 अगस्त को कहा था कि इस्लामाबाद अफगानिस्तान को समर्थन देने के लिए रचनात्मक भूमिका निभाता रहेगा। उसके बाद आंतरिक मंत्री का बयान आया है। कुरैशी ने तालिबान की सहायता करने में इस्लामाबाद की छद्म भूमिका के खिलाफ कई देशों में पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शनों के बाद टिप्पणी की।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव (यूएनएसजी) एंटोनियो गुटेरेस के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कुरैशी ने कहा, “विश्व समुदाय के लिए स्थिति को स्थिर करने और अफगान लोगों को आर्थिक रूप से मदद करने और मानवीय सहायता जारी रखने के लिए अफगानिस्तान के साथ जुड़े रहना आवश्यक है।”

पाकिस्तान और तालिबान के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान की संभावित धुरी भारत के लिए चिंता का विषय बन गई है।

विशेष रूप से, भारत की अध्यक्षता के तहत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने एक मजबूत प्रस्ताव लाया, जिसमें मांग की गई कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का इस्तेमाल किसी भी देश को धमकी देने या आतंकवादियों को आश्रय देने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button