ऐसे बनाये साउथ इंडियन स्टाइल मसाला डोसा

वीकेंड आ चुका हैं जिसे सभी अच्छे से बिताना पसंद करते हैं और हर समय कुछ स्पेशल खाने की चाहत रखते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए साउथ इंडियन स्टाइल मसाला डोसा बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे आप ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर किसी में भी बना सकते हैं और स्वाद का मजा उठा सकते हैं। इसे सांभर और नारियल की चटनी सर्व किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं मसाला डोसा बनाने की Recipe के बारे में।



डोसे के लिए आवश्यक सामग्री

चावल – 3 कप
उड़द की धुली दाल – 1 कप
बेकिंग सोड़ा – 3/4 टी स्पून
मैथी दाना – 1 टी स्पून
तेल – डोसा सिकाई के लिए
नमक – स्वादानुसार

मसाले के लिए आवश्यक सामग्री

आलू – 500 ग्राम
तेल – 2 टेबल स्पून
मटर – 1 कटोरी
हल्दी – 1/4 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक – 1/2 इंच का टुकड़ा
हरी मिर्च – 4-5
अमचूर – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून
नमक – स्वादनुसार

मसाला बनाने की विधिमसाले के लिए आलू उबालें और फिर उसे ठंडा होने पर छील कर मैश कर दें। अब आलू मसाला बनाने के लिए कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें फिर उसमें राई का तड़का लगाएं। अब हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डाल दें। इसे लगभग एक मिनट तक भून लें। अब इसमें मटर दाने और 2 टेबल स्पून पानी मिला दें। इस मसाले में आलू, नमक, लाल मिर्च, अमचूर पाउडर मिलाएं और फिर 2 मिनट तक भूने और हरा धनिया मिला दें। अब आपका डोसे के लिए मसाला भी तैयार हो चुका है।
डोसा बनाने की विधि

मसाला डोसा तैयार करने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल और चावल लें। इन्हें अच्छे से धो लें और रातभर के लिए भिगो कर रख दें। थोड़ी सी मैथी भी साफकर रातभर के लिए भिगो दें। अब भीगी दाल से पूरा पानी निकाल दें और उड़द दाल को मैथी मिलाकर पीस लें। फिर किसी बड़े बर्तन में निकाल कर रख लें। चावल को भी अलग से पीसें। पीसने के दौरान कम पानी का इस्तेमाल करें।

अब दोनों को मिला दें और गाढ़ा मिक्स तैयार कर लें। अब इस मिक्स को फर्मेट करने के लिए इसमें बेकिंग सोड़ा, नमक डालकर किसी गरम स्थान पर रख दें। इसे 12 से 14 घंटे तक रखें। इससे फर्मेट किया हुआ मिक्स पहले के मुकाबले दोगुना हो जाएगा। अब यह मिक्स डोसा बनाने के लिए तैयार हो चुका है।

अब डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉनस्टिक तवा लें। इसके बाद उसमें थोड़ा सा तेल डाल लें। मध्यम आंच पर तवे के बीच में डोसा मिक्स डालें और उसे डोसे के आकार में फैला दें। हल्का कुरकुरा होने पर उसमें बीच में मसाला भर दें और बंद कर दें। इस तरह आपका मसाला डोसा तैयार हो गया है। आप इसे नारियल चटनी और सांभर के साथ सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button