अमेरिकी डॉक्टर ने आइवरमेक्टिन का सेवन बंद करने की अपील की, बताई ये वजह

अमेरिका के एक डॉक्टर ने लोगों से कोविड-19 के इलाज के लिए कृमिनाशक दवा आइवरमेक्टिन का सेवन बंद करने की अपील की है। इसे लेना खतरनाक हो सकता है। आइवरमेक्टिन की छोटी खुराक मनुष्यों पर उपयोग के लिए स्वीकृत है, लेकिन कोविड के लिए नहीं। यह जानवरों में इस्तेमाल की जाने वाली दवा है, जिसके ओवरडोज के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

Ivermectin, एक मुख्य रूप से पशु चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता है, कुछ मानवीय स्थितियों के इलाज के लिए छोटी खुराक में इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अब तक अप्रमाणित होने के बावजूद, इसे कोविड के इलाज या रोकथाम के तरीके के रूप में प्रचारित किया जाना विवादास्पद है। Ivermectin का यूके में कोविड उपचार के रूप में अध्ययन किया जाएगा। अमेरिका में Ivermectin का उपयोग इतना आम हो गया है कि खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) ने पिछले महीने एक बयान जारी कर लोगों से इसे न लेने का आग्रह किया। FDA ने चेतावनी दी कि पदार्थ की बड़ी खुराक लेना “खतरनाक है और गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है”। ओक्लाहोमा कई अमेरिकी राज्यों में से एक है जो डेल्टा कोविड संस्करण के प्रसार से जूझ रहा है, जिसमें पिछले सप्ताह 18,438 नए मामले सामने आए हैं।

Ivermectin दवा का उपयोग कुछ परजीवी राउंडवॉर्म संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। परजीवी संक्रमण का इलाज आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। कमजोर प्रतिरक्षा (प्रतिरक्षा) प्रणाली वाले लोगों में, राउंडवॉर्म संक्रमण का इलाज करने से गंभीर या जानलेवा संक्रमण होने का खतरा कम हो सकता है। Ivermectin, एंटीहेलमिंटिक्स नामक दवाओं के एक वर्ग से सम्बन्ध रखता है। यह परजीवियों को पंगु बनाने और मारने का काम करता है।

Related Articles

Back to top button