इन उपायों से चेहरे की चमक रखें बरकरार

यह जरूरी है कि हम यह जानें कि अपने चेहरे की देखभाल कैसे करनी चाहिए। सबसे पहले घर से निकलने से पहले या धूप में जाने से पहले हमें अपने चेहरे पर अच्छी किस्म की सनस्क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे सूरज की रोशनी से हमारा चेहरा काला या सांवला ना पड़े। धूप से बचने को हम हैट या स्टाल का प्रयोग भी कर सकते हैं।

इससे हमारा चेहरा ढक जाएगा और सीधे तौर पर सूरज की रोशनी हमारे चेहरे से नहीं टकराएगी। हमें घर से निकलने से पहले अच्छी तरह से पानी पीकर निकलना चाहिए और साथ में भी लेकर जाना चाहिए। जिससे हमारा शरीर ही नहीं चेहरा भी तरोताजा रहता है। क्योंकि पानी की कमी से हमारा चेहरा मुरझा जाता है। इसलिए हमें कम से कम एक दिन में 3 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए।

केले का फेस मास्क

पके हुए केले को लेकर अच्छे से मैश कर लें और इसे सीधे ही चेहरे पर लगा सकते हैं। या फिर उसमें मलाई या दूध को मिला सकते हैं। केले के पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद चार से पांच मिनट बाद धो लें। इसका प्रयोग सप्ताह में एक बार अवश्य कर लेना चाहिए।

दही/कच्चा दूध

दही और कच्चे दूध में त्वचा की रंगत निखारने का गुण तो होता ही है। साथ ही चेहरे की गन्दगी को भी साफ कर देता है। प्लेन दही को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें उसके पश्चात कच्चे दूध से साफ कर लें। इसका लगातार प्रयोग आपके चेहरे पर निखार ले आएगा।

नींबू का रस

हम सोने से पहले अपने मेकअप को साफ कर उसके बाद नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। पर ध्यान रहे की इसको अपनी आंखों के आस—पास न लगाएं। लगाते समय चेहरे पर थोड़ी जलन सी जरूर महसूस होगी पर कुछ समय पश्चात ठीक हो जाएगी। अगली सुबह इसको फेसवाश से साफ कर लें आप देखेंगे कि आपकी त्वचा पहले से ज्यादा साफ और मुलायम हो गई है।

झाईयों को हटाने के घरेलू उपाय

संतरे के छिलकों का पाउडर

इस पैक को बनाने के लिए हमारे पास संतरे के छिलके होने चाहिए। संतरे के छिलकों को अच्छी तरह से सुखाने के बाद इसे पीसकर एक पाउडर की तरह बना लेना चाहिए। अब इसमें ब्राउन शुगर व गुलाब जल मिला लें। इससे तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे की डेड स्किन हट जाएगी और चेहरे में एक नया ही निखार आ जाएगा।

बेसन और दही

चेहरे के कालेपन को हटाने के लिए बेसन, हल्दी और दही को आपस में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और अच्छी तरह से स्क्रब कर उसे पन्द्रह मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब चेहरे को धो लें। चेहरे के डार्क निशान तो चले ही जाएंगे और गोरापन भी आ जाएगा।

चीनी और नींबू के रस का स्क्रबर

सबसे आसान तरीका है नींबू के रस और चीनी को आपस में मिला लें और इसको चेहरे में लगाते हुए चेहरे को स्क्रब करें जिससे डेड स्कीन को हटाया जा सके। क्योंकि सूरज की रोशनी, प्रदूषण और धूल से हमारी स्कीन डेड हो जाती है जो चेहरे में काले रंग की झाईयों के रूप में दिखाई देती है। इसलिए इसको स्क्रब करना आवश्यक हो जाता है। इसक प्रयोग करने से डेड स्कीन तो साफ होगी ही हमारा चेहरा साफ नजर आएगा और नींबू की वजह से हमारे चेहरे का निखार बढ़ेगा।

Related Articles

Back to top button