करिअर

NIRF रैंकिंग 2021 में सर्वश्रेष्ठ संस्थान स्थान पर IIT मद्रास

चेन्नई: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT मद्रास) राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग 2021 में शीर्ष रैंक हासिल करते हुए भारत में सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में उभरा है। यह लगातार तीसरे वर्ष है, जब IIT मद्रास ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। आईआईटी मद्रास को एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में ‘समग्र’ और ‘इंजीनियरिंग’ श्रेणी में भारत में नंबर एक स्थान दिया गया है। 

आईआईटी ने फिर से सूची में बड़ा स्कोर किया है, जिसमें सात आईआईटी ने सूची में एक स्थान हासिल किया है। केंद्रीय शिक्षा धर्मेंद्र प्रधान द्वारा घोषित राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के छठे संस्करण में देश के शीर्ष दस इंजीनियरिंग संस्थानों में आठ आईआईटी और दो राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) शामिल हैं।

दूसरी रैंकिंग भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद को सर्वश्रेष्ठ बी-स्कूल के रूप में मिलती है, जबकि जामिया हमदर्द को फार्मेसी अध्ययन के लिए शीर्ष संस्थान घोषित किया गया था। कॉलेजों की श्रेणी में, दिल्ली में मिरांडा हाउस ने पहला स्थान हासिल किया, उसके बाद लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन, दिल्ली और लोयोला कॉलेज, चेन्नई ने दूसरा स्थान हासिल किया। एनआईआरएफ रैंकिंग के अनुसार, एम्स दिल्ली ने मेडिकल कॉलेजों में शीर्ष स्थान हासिल किया है, इसके बाद पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर का स्थान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button