रूस के डेनिल मेदवेदेव ने नोवाक जोकोविक को हराकर रचा इतिहास 

वर्ल्ड नंबर दो टेनिस खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव ने सर्बियाई दिग्गज और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक का विजयी रथ रोक दिया है। इस साल तीन ग्रैंड स्लैम जीतने वाले नोवाक जोकोविक को साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में हार मिली है। रूस के डेनिल मेदवेदेव ने नोवाक जोकोविक को हराकर इतिहास रच दिया है और अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है।

डेनिल मेदवेदेव ने सीधे सेटों में नोवाक जोकोविक को 6-4, 6-4, 6-4 से हराया। नोवाक जोकोविक के पास 1969 के बाद साल के चारों ग्रैंड स्लैम जीतने का मौका था, क्योंकि आखिरी बार 1969 में रोड लैवर ने साल के चारों ग्रैंड स्लैम अपने नाम किए थे। वहीं, नोवाक जोकोविक इस साल आस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन जीत चुके थे और उनके पास यूएस ओपन भी जीतने का मौका था, लेकिन फाइनल में उनको हार मिली।

इतना ही नहीं, नोवाक जोकोविक अगर यूएस ओपन का खिताब जीत जाते तो वे ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाते। मौजूदा समय में नोवाक जोकोविक के अलावा रोजर फेडरर और राफेल नडाल 20-20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी हैं। इस तरह ये तीनों ही दिग्गज संयुक्त रूप से इस समय पहले नंबर पर हैं। हालांकि, आस्ट्रेलियन ओपन में एक बार फिर से तीनों दिग्गजों के बीच रेस लगी होगी।

25 वर्षीय मेदवेदेव ने रूस के लिए ग्रैंड स्लैम जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये गौरव येवगेनी काफेलनिकोव और मराट सफीन ने हासिल किया है। खिताब जीतने के बाद उन्होंने कहा, “आप कभी नहीं जानते कि आप अपने करियर में (एक प्रमुख जीत) हासिल करने जा रहे हैं। मैं हमेशा कह रहा था कि अगर मैं नहीं करता, तो मैं सिर्फ यह जानना चाहता हूं कि मैंने इसे करने की पूरी कोशिश की।”

डेनिल मेदवेदेव ने आगे कहा, “मुझे लगता है बहुत खुशी है। यह मेरा पहला ग्रैंड स्लैम है। मुझे नहीं पता कि मैं कैसा महससू कर रहा हूं। मुझे लगता है कि अगर मैं दूसरा या तीसरा जीतता हूं। यह मेरा पहला है, इसलिए मैं वास्तव में खुश हूं। मेरे लिए बहुत मायने रखता है।” कनाडा के फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत के बाद मेदवेदेव ने फाइनल में जोकोविच से मुकाबला करने का वादा किया था।

Related Articles

Back to top button