आसानी से घर पर बनाये ढ़ाबा स्टाइल दाल फ्राई

दाल भारतीय भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जिसे घरों में आमतौर पर बनाया जाता ही हैं। लेकिन जब भी कभी बाहर रेस्टोरेंट या ढ़ाबे में जाते हैं तो वहां की दाल का स्वाद जरूर लेते हैं जो कि अलग होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए ढ़ाबा स्टाइल दाल फ्राई बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप से आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

तुअर दाल – 4 टेबल स्पून
मूंग दाल – 3 टेबल स्पून
चना दाल – 3 टेबल स्पून
पानी – डेढ़ कप + 3/4 कप
प्याज (बारीक कटा) – 1
टमाटर (बारीक कटा) – 1
हरी मिर्च (बारीक कटी) – 3
घी – 2 टेबल स्पून|
अदरक पिसा – 1/2 इंच
लहसुन कलियां (पिसी) – 4
लौंग – 3
जीरा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च – 2 सूखी
दालचीनी – 2
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पिसी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
हरा धनिया (बारीक कटा) – 2 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

दाल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले सभी दालों को लें और उन्हें अच्छी तरह से पानी में धो लें। इसके बाद उन्हें 10 मिनट पानी में भिगो दें। अब दाल के मिश्रण को प्रेशर कुकर में डाल दीजिए। अब उसमें नमक और डेढ़ कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें। अब कुकर को तेज आंच पर रख दें। जब पहली सीटी आ जाए तो गैस की आंच को मीडियम कर दें। जब तक कुकर में तीन सीटी न आ जाएं तब तक दालों को पकाएं। अब गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने के बाद ही खोलें। इससे दाल अच्छे से पक जाएगी। अब कुकर का ढक्कन निकाल दें। दाल को मसलने या पीसने की जरुरत नहीं है। अब तड़का लगाने की तैयारी करें।

एक कड़ाही में मीडियम आंच पर घी को गर्म करें। जब घी अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, लाल मिर्च, लौंग और दालचीनी डाल दें। फिर जब यह तड़कने लग जाए तो इसमें प्याज डालकर कलछी से अच्छे से चलाते रहें। जब तक प्याज हल्का भूरा न हो जाए तब तक इसे भूनें। अब पिसा हुआ अदरक, बारीक कटी हरी मिर्च और लहसुन को भूनिए। अब इसमें बारीक कटे टमाटर और नमक मिला दें। इसे तब तक पकाएं जब तक टमाटर नरम न हो जाएं।

फिर गरम मसाला, लाल मिर्च, धनिया पाउडर और हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब उबली हुई दाल को इसमें डालें और लगभग 1-2 मिनट तक पकाएं। अब इसमें नींबू रस और 3/4 पानी मिलाकर मीडियम आंच पर 5 मिनट तक पकने दें। बीच बीच में इसे हिलाते रहें। 5 मिनट के बाद गैस बंद कर दें। अब आपकी ढ़ाबा स्टाइल की दाल फ्राई तैयार हो चुकी है। अब इसे एक बर्तन में निकाल लें और ऊपर से बारिक कटा हुआ धनिया डालकर सर्व करें।

Related Articles

Back to top button