FDA ने फाइजर कोविड बूस्टर डोज को दी मंजूरी, गंभीर बीमारी से पीड़ितों को दी जाएगी ये खुराक

अमेरिका में फाइजर कोविड बूस्टर डोज को मंजूरी मिल गई है. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन(FDA) ने इसकी मंजूरी दे दी है. एफडीए के एक विशेषज्ञ सलाहकारों के एक पैनल ने कहा कि फाइजर इंक और BioNTech एसई द्वारा बनाई गई कोविड बूस्टर डोज उन छोटे समूहों को दी जानी चाहिए जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं.

युवाओं को बूस्टर डोज देने का प्रस्ताव खारिज

एफडीए और फाइजर ने मूल रूप से कोविड बूस्टर डोज 16 साल और उससे अधिक के सभी उम्र के लोगों के लिए मंजूरी मांगी थी, पर सलाहकारों ने उनका यह प्रस्ताव खारिच कर दिया. उन्होंने इस पर चिंता जताते हुए कहा कि इतने बड़े स्तर पर उनका समर्थन का डेटा काफी कम है और इससे खासतौर पर युवाओं के लिए खतरा हो सकता है.

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के सलाहकारों के विशेषज्ञ के एक पैनल ने व्यापक रूप 16 और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन बूस्टर डोज को मंजूरी देने के खिलाफ मतदान किया लेकिन पैनल ने 65 से अधिक और उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए फाइजर कोविड बूस्टर डोज को मंजूरी दी है.

पैनल ने आपातकालीन उपयोग प्रधिकरण के पक्ष में 18-0 का मतदान किया. कोविड-19 से 65 वर्ष से अधिक आयु और कोविड-19 के उच्च जोखिम वाले मरीज के लिए भी फाइजर वैक्सीन को मंजूरी दी है.

एफडीए को अभी भी अंतिम मंजूरी देने की आवश्यकता होगी, और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के लिए एक बाहरी सलाहकार पैनल भी अगले सप्ताह एक बैठक में बूस्टर शॉट के उपयोग के लिए विस्तृत सिफारिशें करेगा.

Related Articles

Back to top button