स्पेन के ला पाल्मा के कैनरी द्वीप पर ज्वालामुखी में हुआ विस्फोट, भूकंप आने की आशंका

मैड्रिड: स्पेन के वैज्ञानिकों ने रविवार को कहा कि ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप पर ज्वालामुखी में विस्फोट होना शुरू हो गया है. स्पेन के सरकारी प्रसारक टीवीई द्वारा दिखाये गये दृश्यों के अनुसार क्यूम्ब्रे विएजा ज्वालामुखीय रिज से काला और सफेद धुआं निकल रहा है. कैनरी द्वीप ज्वालामुखी संस्थान ने भी ज्वालामुखी में विस्फोट होने की सूचना दी है. स्पेन के प्रशासन ने ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप से रविवार को लोगों को निकालना शुरू कर दिया. वहीं विशेषज्ञों ने भूकंप के तेज़ झटके और ज्वालामुखी में विस्फोट के खतरे की चेतावनी दी थी.

द्वीप की सतह के पास भूकंप आने का अंदेशा

सरकारी विशेषज्ञों ने बताया था कि विस्फोट अभी आसन्न नहीं है. द्वीप की सतह के पास भूकंप आने का अंदेशा बढ़ गया है. यह द्वीप कैनरी द्वीपसमूह का हिस्सा है. अधिकारियों ने भूकंपीय गतिविधि के केंद्र के नजदीक स्थित गांवों से एहतियाती उपाय के तहत लोगों को निकालने का आदेश दिया है.

रविवार को 3.8 तीव्रता का भूकंप

रविवार को 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था और भूकंपीय गतिविधि की कंपन सतह पर महसूस की गई थी. ज्वालामुखी जोखिम रोकथाम योजना की वैज्ञानिक समिति ने कहा कि भूकंप के तेज़ झटके आ सकते हैं, जिससे इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है. वैज्ञानिक विशेषज्ञों की समिति ने कहा है कि अटलांटिक द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी तट के एक हिस्से से पहाड़ों से चट्टानों के नीचे गिरने का अंदेशा है. पिछली बार 1971 में इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था.

ज्वालामुखी से निकल रहा है लावा, धुआं और राख

टीवी में दिखाए गए वीडियो में ज्वालामुखी से लावा, धुआं और राख निकलता दिखाई दे रहा है . इस ज्वालामुखी से फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है. इस विस्फोट के कारण संपत्तियों का बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है. आपातकालीन योजना के तहत एल पासो, तजाकोर्ट और लास लानोस डी एरिडेन से करीब पांच हजार लोगों के लिए रेसक्यू अभियान शुरू कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button