यूपी विधानसभा चुनाव: शिवपाल से ओवैसी ने की मुलाकात, गठबंधन की अटकलें तेज

लखनऊ: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के संस्थापक शिवपाल यादव से लखनऊ में मुलाकात की। बैठक 2022 की शुरुआत में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों से पहले हुई है।

असदुद्दीन ओवैसी, जिन्होंने पहले ही घोषणा कर दी थी कि उनकी पार्टी एआईएमआईएम 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वह राज्य में एक मजबूत साथी की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि उनके पास यूपी में कोई बड़ा चेहरा नहीं है।

ओवैसी और शिवपाल यादव के बीच विक्रमादित्य रोड स्थित उनके आवास पर एक घंटे तक चली मुलाकात। ओवैसी ने शिवपाल को बड़ा नेता बताया, हालांकि मुलाकात के बाद विकास पर कुछ जानकारी सामने नहीं आ पाई है।

इससे पहले, ओवैसी और शिवपाल यादव आजमगढ़ में एक शादी में मिले थे, जिसके बाद ओवैसी ने शिवपाल यादव से मिलने की कोशिश की, जब वह लखनऊ में थे, लेकिन दोनों बार शिवपाल यादव शहर से बाहर थे।

मंगलवार को ओवैसी ने शिवपाल यादव से मिलने का समय मांगा और शाम करीब साढ़े सात बजे उनके घर पहुंचे। ओवैसी ने 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में 38 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, जिनमें से 37 हार गए थे।

ओवैसी की नजर अब मुस्लिम बहुल इलाकों की उन 100 सीटों पर है। उत्तर प्रदेश में मुसलमानों का वोट करीब 19 फीसदी है, लेकिन करीब 143 सीटों पर उनका कोई खास महत्व नहीं है। करीब 75 विधानसभा सीटों पर 40 से 45 फीसदी और अन्य 70 सीटों पर 20 से 30 फीसदी मुस्लिम वोट हैं। हालांकि, ओवैसी किसी तरह आश्वस्त नहीं हैं कि क्या वह सभी मुस्लिम वोटों को एकजुट कर पाएंगे, इसलिए वह शिवपाल यादव से मिलने की कोशिश कर रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ शिवपाल यादव ने साफ इशारा कर दिया है कि उनकी पहली पसंद समाजवादी पार्टी है। शिवपाल ने कहा है कि वह चाहते हैं कि अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बनें। कहा जा रहा है कि शिवपाल अखिलेश यादव के जवाब का इंतजार कर रहे हैं और अपने विकल्प भी खुले रख रहे हैं।

Related Articles

Back to top button