ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कद्दू के फेस पैक्स को करें इस्तेमाल

यह तो हम सभी जानते हैं कि कद्दू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन, बहुत कम लोग जानते हैं कि कद्दू फेस पैक हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है. आज हम आपको कद्दू के कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन फेस पैक्स को बनाने के तरीके के बारे में-

डाई स्किन के लिए कद्दू फेस पैक
अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा डाई रहती है तो आप कद्दू को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को 2 चम्मच लें और इसमें 1 चम्मच दूध की क्रीम और 4 चम्मच चीनी को मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें. इस पेस्ट को स्किन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं. बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. आपकी स्किन के सभी डेस सेल्स निकल जाएंगे और स्किन बेहद स्फॉट लगने लगेगी. आपको  ब्लैकहेड्स की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी.

सेंसिटिव स्किन लिए कद्दू फेस पैक
सेंसिटिव स्किन पर कुछ भी यूज करने से पहले हमें कई बार सोचना पड़ता है. कद्दू फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद, एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से साफ कर लें.

ऑयली स्किन के लिए कद्दू फेस पैक
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसके लिए भी  कद्दू फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है. इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू का पेस्ट लें और उसमें एप्पल साइडर सिरका और एक चम्मच चीनी मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे स्क्रब करके निकाल दें. बाद में ठंडे पानी से धो दें. आपके चेहरे पर कुछ ही दिनों में निखार दिखने लगेगा.  

Related Articles

Back to top button