मॉर्निंग वॉक करते समय फोन यूज करना आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

कहते है कि सुबह-सुबह डेली टहलना से स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. आजकल लोगों को फोन की लत हो गई है जिस कारण वह टहलते समय भी फोन का साथ नहीं छोड़ते है. आपने सुबह पार्क में टहलते समय कई लोगों को फोन चलाते हुए मॉर्निंग वॉक करते देखा होगा. मॉर्निंग वॉक करते वक्त फोन चलाना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकाराक हो सकता है. यह कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी कारण बन सकती है. अगर आपको भी सुबह टहलते वक्त फोन यूज करने की आदत है तो सतर्क हो जाएं. तो चलिए जानते हैं उन स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को बारे में-

मसल्स में दर्द होना
मॉर्निंग वॉक करते वक्त फोन का इस्तेमाल करने से आपको मसल्स में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसका कारण है कि जब आप हाथों में फोन लेकर टहलते हो तक उस समय मसल्स असंतुलन पैदा हो जाता है. इस कारण अपको मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसके साथ ही हाथों में सूजन की समस्या भी हो सकती है. इसलिए टहलते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल इग्नोर करें.

पीठ दर्द की समस्या
मॉर्निंग वॉक करते वक्त फोन के यूज से अपका बॉडी पोश्चर खराब होता है. इस कारण आपको पीठ दर्द की समस्या हो सकती है. यह spinal cord पर अतिरिक्त दवाब डालता है जिससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है. इसलिए मॉर्निंग वॉक करते समय फोन का यूज न करें.

Posture होता है खराब
लगातर लंबे वक्त तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके टहलने से आपका बॉडी पोश्चर खराब हो जाता है. यह spinal cord को सीधा नहीं रहने देता है. हमारा ध्यान फोन चलाते वक्त सिर्फ मोबाइल पर रहता है और  spinal cord  सीधा नहीं रहता है. यह पीठ दर्द और muscle pain का कारण बनता है.

Related Articles

Back to top button