खूबसूरत व शाइनी बालों के लिए घर पर ही करें हेयर स्पा, फॉलो करें ये स्टेप्स

खूबसूरत और शाइनी बाल की चाहत हर किसी की होती है। ऐसा शायद ही कोई दिन हो, जब खूबसूरत और शाइनी बाल पाने के बारे में हम नहीं सोचते हों। लेकिन पॉल्यूशन और गंदगी की वजह से हमारे बाल खराब हो जाते हैं और यदि हम सही समय पर इन पर ध्यान नहीं देते हैं, तो ये दिन-प्रतिदिन रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। रूखे बेजान बाल जड़ों से कमज़ोर हो जाते हैं और जल्दी टूटते हैं। रूखे बालों का सटीक उपचार है हेयर स्पा। हेयर स्पा से हेयर फॉल, क्षतिग्रस्त बाल, दो मुंहे बाल और डैंड्रफ जैसी समस्याओं का उपचार होता है। हेयर स्पा ट्रीटमेंट से दोमुंहे और रूखे बालों से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ ही हेयर लॉस , गंजेपन और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है।



हेयर स्पा कराने के लिए जरूरी नहीं कि आप पार्लर जाकर ही स्पा कराएं, यानी आप घर में भी कुछ खास स्टेप्स की मदद से हेयर स्पा कर सकती है। तो आइए जानते है कि आप घर में हेयर स्पा कैसे करें।

कैसे करे घर पर हेयर स्पा

हेयर स्पा के लिए सामग्री


हेयर ऑयल
शैंपू
कंडीशनर
हेयर मास्क

जानिए, हेयर स्पा करने के आसान स्टेप्स…

सबसे पहले सिर की मसाज करें


हेयर स्पा करने के लिए सबसे पहले सिर की मसाज करें। मसाज करने के लिए नारियल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। मसाज से पहले तेल को हल्का का गुनगुना कर ले। इसके बाद तेल को 15 से 20 मिनट तक हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। ऑयल मसाज ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखेगी और बालों की ग्रोथ भी ठीक रहेगी।

मसाज के बाद बालों को स्टीम दें

अब अपने बालों में आप स्टीम (भाप) लें। भाप की सहायता से ऑइल आपके बालों की जड़ों तक जाएगा। इसे लेने के लिए आप गर्म पानी में तौलिया डुबोकर उसे अच्छी तरह से निचोड़ लें और अपने बालों में लपेटकर रख लें। यह प्रक्रिया 2 से 3 बार करें। लगभग 5 से 10 मिनट तक गर्म टॉवल को सिर पर लपेटे इससे सिर में लगा तेल जड़ों तक पहुंचेगा।

हेयर वॉश करें

बालों को स्टीम देने के बाद किसी माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश करें। हेयर वॉश करने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें, सर्दी में गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेयर वॉश के बाद बालों में कंडीशनिंग करें

बालों को शैंपू करने के बाद बालों पर अच्छी क्वॉलिटी का कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर नहीं लगाना चाहते हैं तो चाय के उबले हुए पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर बालों में लगाएं, उसके बाद हल्के गर्म पानी से बालों को साफ करें।

कंडीशनर के बाद हेयर मास्क लगाएं

बालों में हेयर मास्क लगाना हेयर स्पा का आखिरी स्टेप है। हेयर मास्क आप घर में भी बना सकते हैं। हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक प्लास्टिक के कटोरे में दो अंडे, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं। हल्के गीले बालों में हेयर मास्क को कम से कम 30 मिनट तक लगा कर रखें। माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें, इस तरह आपका हेयर स्पा पूरा हुआ।

बालों के हिसाब से बनाए हेयर मास्क

ऑयली बालों के लिए हेयर मास्क

दही और संतरे का हेयर मास्क


सामग्री – 2 चम्मच दही, 1 अंडा, 4 चम्मच संतरे का रस, 1 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। आपका हेयर मास्क तैयार है।

रूखे और बेजान बालों के लिए

ग्लिसरीन और शहद का हेयर मास्क


सामग्री – 1 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच शहद, 1 केला, 1 चम्मच तिल का तेल, 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। आपका हेयर मास्क तैयार है।

डैंड्रफ वाले बालों के लिए हेयर मास्क

दही और नींबू का हेयर मास्क

सामग्री – 
2 चम्मच नारियल तेल, 4 चम्मच गुड़हल के ताजे पीसे हुए पत्ते, 1 चम्मच नींबू का रस और 1/2 कप दही। इन्हें अच्छी तरह से से मिक्स कर लीजिए। बन गया आपका बेहतरीन हेयर मास्क।

दोमुंहे और डैमेज बालों के लिए हेयर मास्क

खीरे का हेयर मास्क


सामग्री – 1/2 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच बादाम तेल, 1 चम्मच अरंडी का तेल, 1 चम्मच नारियल का तेल और 4 चम्मच खीरे का पेस्ट लेकर सभी सामग्रियों को मिक्स कर लीजिए। तैयार है आपका हेयर मास्क।

हेयर स्पा के फायदे

छतिग्रस्त बालों का उपचार –


हेयर स्पा से आपके बालों की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है। हेयर स्पा से पोलुशन से छतिग्रस्त हुए बालों का उपचार हो जाता है। जिससे आपके बाल साफ़ और मुलायम हो जाते हैं।

हेयर स्पा से बढ़ते हैं बाल –

अगर आप लम्बे बाल रखने के शौक़ीन हैं या फिर आपके बाल तेजी से नहीं बढ़ते हैं तो हेयर स्पा इसमें भी कारगर साबित होता है। हेयर स्पा से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

हेयर फॉल में लाभदायक –

हेयर स्पा बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है। जिससे बालों के झड़ने और गंजेपन की समस्याओं का भी सामाधान होता है। अगर आपके बाल गिर रहें हो तो समय-समय पर हेयर स्पा जरूर कराएं।

डैंड्रफ से छुटकारा –

अगर आप बालों में डैंड्रफ यानी रुसी की समस्या से परेशान है तो हेयर स्पा जरुर ले। हेयर स्पा लेने से आपके स्काल्प को साफ़ करके आपको डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

सूखे बालों के लिए लाभदायक –

नियमित हेयर स्पा से आपके बालों और स्कल्प की ठीक तरह से कंडीशनिंग हो जाती है, जिससे आपके सूखे बालों में जान आ जाती है और आपके बाल मुलायम हो जाते हैं।

तैलीय बालों के लिए लाभदायक –


नियमित हेयर स्पा आपके सिर में तेल के स्राव को सामान्य बनाकर तेल के स्तर को कंट्रोल करता है जिससे आपको तैलीय बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

बाल मुलायम और प्राकृतिक चमक आती है –

नियमित रूप से हेयर स्पा करने से आपके बाल मुलायम हो जाते हैं और उनमे प्राकृतिक चमक आती है और ये चमक लम्बे समय तक बनी भी रहती है।

रक्त के प्रवाह के लिए लाभदायक –

नियमित हेयर स्पा आपके सिर में रक्त के प्रवाह को तेज करता है जिससे आपके बालों के फायदे के अलावां आपका दिमाग भी तेज होता है।

मिलती है तनाव से राहत –

इस भाग दौड़ की जिंदगी में हेयर स्पा के दौरान किया जाने वाला मसाज आपको तनाव से भी राहत दिलाता है और आपको अच्छी नींद आने में भी मदतगार होता है।

स्वस्थ बालों के विकास में लाभदायक –


यद्यपि हेयर स्पा करने में कुछ ही वक़्त लगता है किन्तु इसका असर लम्बे वक़्त के लिए होता है और इस तरह यह आपके स्वस्थ बालों के विकास में भी लाभदायक होता है।

Related Articles

Back to top button