जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से जो बिडेन ने की बातचीत, चीन को लेकर कही यह बात

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ फोन पर बातचीत की, जो पिछले महीने के अंत में सत्तारूढ़ पार्टी के चुनाव जीतने के बाद योशीहिदे सुगा की जगह लेंगे। नेता को बधाई देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने पूर्वी चीन सागर और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बीजिंग के बढ़ते खतरे को चुनौती देने के लिए जापान के साथ मिलकर काम करने की कसम खाई।

उन्होंने उत्तर कोरिया के उग्र हमले से निपटने का भी वादा किया, जिसने हाल के हफ्तों में जापान के तट से दूर पानी में कई मिसाइलें लॉन्च की हैं। बातचीत के कुछ क्षण बाद, किशिदा ने संवाददाताओं से कहा कि बिडेन ने जापान की रक्षा के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता के बारे में एक मजबूत बयान दिया, जिसमें सेनकाकू द्वीप भी शामिल है।”

सेनकाकू द्वीप समूह (चीन में ‘दियाओयुताई द्वीप’ के रूप में भी जाना जाता है) पूर्वी चीन सागर में निर्जन द्वीपों का एक समूह है, जो एक क्षेत्रीय विवाद को बढ़ावा देता है जिसने कम से कम 2010 के दशक की शुरुआत से टोक्यो और बीजिंग के बीच राजनयिक संबंधों को खराब कर दिया है।

चीन, जो सेनकाकू द्वीपों को देश के ‘अंतर्निहित क्षेत्र’ के रूप में दावा करना जारी रखता है, उसने इस क्षेत्र में सैन्य बुनियादी ढांचे के साथ कृत्रिम द्वीपों का तेजी से निर्माण किया है। नए जापानी प्रधानमंत्री के साथ फोन कॉल में, जो बिडेन ने पूर्वी चीन सागर में चीन की बढ़ती गतिविधि के सामने सेनकाकू द्वीप समूह की रक्षा के लिए संयुक्त राज्य की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

सोमवार को 20 मिनट की फोन पर बातचीत की शुरुआत बिडेन द्वारा किशिदा को पदभार ग्रहण करने पर बधाई देने के साथ हुई। नेताओं ने एक-दूसरे को उनके पहले नामों से बुलाया (जो और फुमियो) और जल्द से जल्द अपनी पहली व्यक्तिगत बातचीत के लिए मिलने के लिए सहमत हुए।

उन्होंने चीन के साथ एक महत्वपूर्ण पड़ोसी और व्यापार भागीदार के साथ बातचीत जारी रखने की आवश्यकता को स्वीकार किया। किशिदा ने बिडेन से कहा कि पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में यथास्थिति को बदलने के चीन के प्रयास के खिलाफ “हमें बोलना चाहिए”।

64 वर्षीय पूर्व विदेश मंत्री किशिदा की छवि सर्वसम्मति निर्माता के रूप में है। चीन और परमाणु-सशस्त्र उत्तर कोरिया का मुकाबला करने के लिए एशिया, यूरोप और ब्रिटेन में अन्य समान विचारधारा वाले लोकतंत्रों के साथ मजबूत जापान-अमेरिका संबंधों और साझेदारी के समर्थक के रूप में देखा जाता है।

किशिदा ने जापान की मिसाइल और नौसैनिक रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने का भी वादा किया है, यह इंगित करते हुए कि दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने की क्षमता हासिल करना।

Related Articles

Back to top button