तंजानिया के अब्दुलराजाक गुरना को साहित्य में मिला नोबेल पुरस्कार, संस्था ने किया ऐलान

तंजानिया के उपन्यासकार / लेखक अब्दुलराजाक गुरना ने साहित्य में 2021 का नोबेल पुरस्कार हासिल किया है, पुरस्कार देने वाली संस्था ने घोषणा की। प्रतिष्ठित पुरस्कार एक स्वर्ण पदक और 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर के साथ आता है, अर्थात 1.14 मिलियन अमरीकी डालर में। प्रमुख पुरस्कार गुरुवार को स्वीडिश अकादमी द्वारा प्रदान किया गया, जिसमें गुरनाह की “उपनिवेशवाद के प्रभावों और संस्कृतियों और महाद्वीपों के बीच की खाई में शरणार्थी के भाग्य के बारे में समझौता न करने और करुणामय पैठ” का हवाला दिया गया।

ज़ांज़ीबार में जन्मे और इंग्लैंड में स्थित, गुरनाह वर्तमान में केंट विश्वविद्यालय में उत्तर-औपनिवेशिक साहित्य के प्रोफेसर के रूप में सेवानिवृत्त हुए। गुरनाह ने दस उपन्यास और कई लघु कथाएँ प्रकाशित की हैं। उन्हें उनके 1994 के उपन्यास “पैराडाइज” के लिए जाना जाता है, जो पहले विश्व युद्ध के दौरान औपनिवेशिक पूर्वी अफ्रीका में स्थापित किया गया था, जिसे फिक्शन के लिए बुकर पुरस्कार के लिए चुना गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरनाह को आमतौर पर 10 दिसंबर को स्टॉकहोम में एक औपचारिक समारोह में किंग कार्ल सोलहवें गुस्ताफ से नोबेल मिला होगा, जो कि वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की 1896 की मृत्यु की सालगिरह है, जिन्होंने अपनी अंतिम इच्छा और वसीयतनामा में पुरस्कार बनाया था।

Related Articles

Back to top button