यूपी विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40% टिकट देगी कांग्रेस

उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देगी। यह ऐलान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक प्रेस कांफ्रेंस में किया। इसके साथ कांग्रेस ने यूपी चुनाव के लिए नया नारा -‘लड़की हूं,लड़ सकती हूं’, भी दिया है। 

प्रियंका ने पिछले दिनों उत्‍तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ हुई अपराध की कुछ घटनाओं का उल्‍लेख करते हुए कहा कि ये निर्णय ऐसी महिलाओं और लड़कियों के लिए है। प्रियंका ने विभिन्‍न क्षेत्रों में काम कर रही महिलाओं-लड़कियों से राजनीति में आने और अपने हक की लड़ाई लड़ने का आह्वान किया। प्रियंका गांधी ने कहा कि देश भर की महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए एकजुट होना पड़ेगा। जब कोई महिला अपने अधिकारों की लड़ाई लड़े तो सवाल उठाने की बजाए उसके साथ खड़ा होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमारी प्रतिज्ञा है कि यूपी की राजनीति में महिलाओं की पूरी भागदारी हो। मैं 2019 में यूपी में आई तो इलाहाबाद विवि की लड़कियों ने मुझे बताया कि यहां लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग नियम हैं। प्रियंका ने हाथरस कांड, उन्‍नाव कांड, लखीमपुर कांड सहित यूपी की कई घटनाओं का उल्‍लेख करते हुए महिलाओं को अपने अधिकारों की रक्षा के लिए आगे आना होगा। 

एक सवाल के जवाब में प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस महिलाओं को टिकट मेरिट के हिसाब से देगी। वे कितना काम कर रही हैं। क्षेत्र में कितने लोग उन्‍हें जानते हैं, ये सब आधार बनेगा। प्रियंका ने महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि आपके हक की लड़ाई लड़ने के लिए कोई और नहीं आएगा। आपको ही आगे आना होगा।

आगे चलकर 50 प्रतिशत देंगे टिकट 

प्रियंका गांधी ने कहा कि अभी कांग्रेस ने 50 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देने का ऐलान किया है लेकिन आगे चलकर इसे 50 प्रतिशत किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं को जाति, धर्म, सम्‍प्रदाय से ऊपर उठना होगा। हमें एकजुट होकर संघर्ष करना है। 

15 नवम्‍बर तक कर सकती हैं आवेदन

प्रियंका गांधी ने विभिन्‍न क्षेत्रों में काम कर रही महिलाओं से राजनीति में आने और चुनाव लड़ने के लिए आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि वे अगले महीने की 15 तारीख तक इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। उन्‍होंने कहा कि आज उत्‍तर प्रदेश में सड़क पर कोई लड़ रहा है तो वो सिर्फ कांग्रेस है। पिछले दो वर्षों में बड़ी संख्‍या में कांग्रेस कार्यकर्ता जेल गए हैं। कांग्रेस लगातार संघर्ष कर रही है। 

नेताओं की बेटी-बहू के राजनीति में आने में कोई बुराई नहीं

एक सवाल के जवाब में प्रियंका गांधी ने कहा कि यदि किसी नेता की बेटी या बहू राजनीति में आती है, चुनाव में खड़ी होती है तो इसमें कोई बुराई नहीं है। अक्‍सर देखा गया है कि महिलाएं चुनाव जीतने के बाद सशक्‍त भी हो जाती हैं। यह अच्‍छी बात है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस में टिकट मेरिट के आधार पर दिए जाएंगे।

सुप्रिया श्रीनेत ने बताया ऐतिहासिक दिन

प्रेस कांफ्रेंस में प्रियंका गांधी के साथ पार्टी प्रवक्‍ता सुप्रिया श्रीनेत मौजूद रहीं। उन्‍होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है। देश के इतिहास में आज तक किसी राजनीतिक दल ने 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देने का ऐलान नहीं किया है। 

Related Articles

Back to top button