लाइफस्टाइल

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आजमाएं ये तीन होममेड फेस पैक

सुन्दर एवं साफ़ स्किन के लिए आप कई घरेलू नुस्खे ट्राय कर सकते हैं। यूवी किरणों, पिंपल्स, दाग-धब्बे तथा टैनिंग को रोकने के लिए आप कई नेचुरल ढंग अपना सकते हैं। ये घेरलू नुस्खे आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में सहायता करेंगे। आइए जानें स्किन को साफ रखने के लिए आप कौन से घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं।

नीम, बेसन और दही का फेस पैक:-
इसके लिए आपको कुछ नीम के पत्ते/नीम पाउडर, 1 चम्मच बेसन एवं 1 चम्मच दही की आवश्यकता होगी। दही को एक बाउल में डालें। इसमें बेसन डालकर पेस्ट बना लें। नीम का पाउडर मिक्स कर लें तथा तीनों चीजों का मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को साफ स्किन पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं तथा ठंडे पानी से धो लें। दही स्किन को मुलायम एवं मॉइस्चराइज रखता है। नीम की पत्तियां ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद है। नीम फेस पैक में एंटीसेप्टिक के तौर पर भी काम करता है। ये फोड़े-फुंसियों या मुंहासों को भी शांत करने में सहायता करता है। ये एक नेचुरल एजेंट के तौर पर काम करता है।

बादाम शहद और केसर का फेस पैक:-
इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 4/5 बादाम रात भर पानी/दूध में गला दें। इसमें 1 चम्मच शहद एवं केसर की कुछ धागे डालें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस का मिक्स करे। भीगे हुए बादाम लें एवं इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में केसर वाला दूध मिक्स करे तथा शहद और नींबू का रस भी मिश्रित करे। एक स्मूद पेस्ट बनाएं एवं समान तौर पर स्किन पर लगाएं, इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। ये पैक ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद है। केसर स्किन को निखारने में सहायता करता है। ये धब्बों को दूर करने में सहायता करता है। शहद स्किन को टाइट करता है। नींबू के साथ बादाम मृत स्किन को हटाता है तथा इससे स्किन साफ एवं ग्लोइंग बनती है।

केला और दही का फेस पैक:-
इस पैक को बनाने के लिए आपको 1 पका हुआ केला मैश किया हुआ, दही 1 चम्मच, शहद 1 छोटा चम्मच तथा नींबू का रस 1 छोटा चम्मच की आवश्यकता होगी। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में मैश किया हुआ केला एवं दही डालें। तत्पश्चात, इसमें शहद और नींबू का रस मिक्स करे तथा सभी को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं तथा सूखने तक लगा रहने दें एवं धो लें। नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है तथा ये आपको ग्लोइंग और साफ स्किन देने में सहायता करता है। ग्लोइंग स्किन के लिए केला बहुत लाभदायक है। केले का छिलका दांतों को सफेद करने के लिए भी काफी अच्छा होता है। दही एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट भी है।

Related Articles

Back to top button