यहां जाने कितना होना चाहिए डायबिटीज के मरीजों का बीपी

Diabetes: वर्तमान समय में लगातार डायबिटीज के मरीज बढ़ रहे हैं. ऐसे में तमाम तरह के उपाय अपना रहे लोगों को पता होना चाहिए कि बीपी बढ़ने से भी आपकी हेल्थ खराब होने लगती है. यानी ऐसी स्थिति में मरीजों को ये जरूर मालूम होना चाहिए कि आपका बीपी कितना होना चाहिए, ताकी आपका ब्लड शुगर न बढ़ पाए. बता दें कि आपके बीपी का असर ब्लड शुगर पर भी असर पड़ता है. चलिए जानने का प्रयास करते हैं कि मरीजों का बीपी कितना होना चाहिए. 

मरीजों को इतना होना चाहिए ब्लड प्रेशर 

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों का ब्लड प्रेशर हाई होने पर किडनी और आंखों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. सामान्य तौर पर डायबिटीज की समस्या में ब्लड प्रेशर सिस्टोलिक 120/80  mm Hg और डायस्टोलिक 129/80 mm HG होना चाहिए. यदि ससे ज्यादा ब्लड प्रेशर की रीडिंग लगातार बनी रहती है तो आपको अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है. 

घरेलू उपाय से कंट्रोल में होगा ब्लड शुगर 

वर्तमान समय में डायबिटीज से ज्यादातर लोग पीड़ित हैं. इससे निपटने के लिए कुछ लोग दवाइयों पर निर्भर हैं तो कुछ लोग एहतियात अपनाते हैं. बता दें कि यह एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है. ऐसी स्थिति में आपको सही खानपान, हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ कुछ घरेलू उपाय अपनाने होंगे, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है. 

इस फूल से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर 

पनीर का फूल भी काफी फायदे है. डायिबटीज मरीजों के लिए यह रामबाण इलाज हो सकता है. दरअसल, इसका उपयोग करन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. अब आप सोच रहे होंगे कि इस फूल का कैसे इस्तेमाल करें. तो आइए जानते हैं. 

Related Articles

Back to top button