सर्दियों में इन गलतीयों के कारण हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली. सर्दियों का मौसम स्टार्ट हो चुका है. इस मौसम में शरीर को आलस आता है. आलस भागने के लिए कुछ लोगों को लगता है कि गर्म पानी से नहाकर इस आलस को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा ठंड में बचने के लिए लोग चाय, कॉफी का सहारा लेते हैं. आपको बता दें कि इन सब चीजों से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है. आज हम आपको उन 10 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे हमें बचना चाहिए.

1. गर्म पानी से नहाना

सर्दी में अधिकतर लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं. लेकिन शोध बताते हैं कि इस पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक ही होना चाहिए. अगर इससे ज्‍यादा गर्म पानी से नहाएंगे तो यह त्‍वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. गर्म पानी के कारण स्किन के टिशूज को नुकसान पहुंचता है और ये डैमेज होने लगते हैं. ऐसे में त्‍वचा पर समय से पहले झुर्रियां आ सकती हैं.

2. ज्यादा कपड़े पहनना

जाड़े के मौसम में शरीर को गरम रखने के लिए ज्यादातर लोग गर्म कपड़े पहनते हैं. इतना ही नहीं कुछ लोग तो एक के ऊपर एक करके कई कपड़े पहन लेते हैं. ऐसा करने पर आपका शरीर ओवर हीट हो सकता है. आपको बता दें कि ठंड लगने पर इंसान का इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है, जो शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों से सेफ रखता है. लेकिन बॉडी के ओवरहीट होने पर इम्यून अपना काम नहीं कर पाता.

3. ज्यादा कॉफी और चाय पीना

सर्दी के मौसम में लोग ज्यादा चाय और कॉफी पीना शुरू कर देते हैं. आपको बता दें कि ऐसा करना आपके शरीर के हानिकारक हो सकता है. दरअसल, चाय और कॉफी में कैफीन होता है. जिसकी ज्यादा मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है.

4. कम पानी पीना 

सर्दियां शुरू होते ही लोग पानी पीना कम कर देते हैं. ऐसा करना भी आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता. आपको बता दें इससे बॉडी डीहाइड्रेट होने लगती है. ऐसा होने से आपको किडनी और डायजेशन की प्रॉबलम हो सकती है.

5. ज्यादा खाना खाना 

आपने महसूस किया होगा की ठंड बढ़ते ही इंसान ज्यादा खाना शुरू कर देता है. इसकी वजह है ठंड के मौसम में शरीर की कैलोरी का ज्यादा खर्च होना. इसके लिए हम जरूरत से ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं. आपको बता दें ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है. 

6. कोल्ड क्रीम का ज्यादा इस्तेमाल 

सर्दियों में आपको स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की भी देखभाल करनी होती है. रूखेपन से बचाने के लिए अगर आप बार-बार त्वचा पर तेल या चिपचिपा क्रीम लगा रहे हैं, तो यह धूल, मिट्टी और कीटाणुओं को अपनी ओर खींचकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

7. ज्यादा सोना

सर्दियों का मौसम हम इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि जैसे ही हम कम्बल के अन्दर जाते हैं हमे तुरंत नींद आ जाती है. यही कारण है की हम सुबह भी देर से ही उठते हैं. दोपहर में झपकी लेना हमें रिफ्रेश तो करता है लेकिन इस तरह कई बार ज्यादा सोने से हमारे जागने -सोने का क्रम बिगड़ जाता है. ऐसा करने से मौसम खत्म होने के बाद फिर हमारे शरीर को नार्मल मोड में आने में भी काफी वक्त लग जाता है.

8. ज्यादा दवाइयों का सेवन

अगर आप भी जाड़ों में अक्सर होने वाले सर्दी जुखाम से बचने के लिए हमेशा दवाइयों का प्रयोग करते हैं. तो आपको बता दें  इनका अधिक सेवन आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है. ये आपके शरीर को मौसमी बीमरियों से लड़ने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनने से रोकता है.

9. घर में कपड़े सुखाना

जाड़ों के मौसम में कई लोग अक्सर कपड़े घर में ही सुखाते हैं, जबकि क्या आपको पता है कि जिन कपड़ों को आप सुखा रहे हैं उनके अन्दर से कई तरह के आर्गेनिक कंपाउंड निकलते रहते हैं. जिससे बच्चों और बड़ों में सांस की दिक्कत बढ़ सकती है. अगर आपको घर के अन्दर ही कपडे सुखाने हैं तो कम से कम घर की खिड़कियां खुली रखें.

10. घर में कैद रहना

जिन इलाकों में बर्फबारी हो रही हो वहां घर में रहना ही सही रहता है. फिर भी हमें शाम को वाक पर जरूर जाना चाहिए. जाड़ें में पार्क में टहलने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता है और आपको नेचुरल तरीके से गर्म रखता है. इसके अलावा नियमित तौर पर एक्सरसाइज भी करनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button