समय पर EMI ना देने पर JioPhone Next हो जाएगा लॉक, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली, भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने हाल ही में अपना अभी तक का सस्ता 4G स्मार्टफोन JioPhone Next लॉन्च किया है। फोन को 1,999 रुपये के डाउन पेमेंट पर खरीदने का ऑप्शन दिया जा रहा है। बाकी रकम को 18 या फिर 24 माह की EMI पर देनी होगी। इसके लिए Reliance Jio की तरफ से चार EMI प्लान पेश किये गये हैं, जो डेटा और मुफ्त कॉलिंग की सुविधा के साथ आते हैं। लेकिन अगर आप समय पर JioPhone Next की EMI नहीं देंगे, तो आपका JioPhone Next ब्लॉक हो जाएगा। ऐसे में इसे किसी भी तरह से इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए कंपनी ने ‘डिवाइस लॉक’ फीचर पेश किया है, जो आपको समय-समय पर EMI को लेकर अलर्ट करता रहेगा। आइए जानते हैं कि आखिर ‘डिवाइस लॉक’ फीचर क्या है और कैसे काम करता है?

अगर आप इस फोन की EMI समय से नहीं भरते हैं तो यह आपको पहले अलर्ट करेगा। और फिर भी EMI नहीं भरने पर ‘डिवाइस लॉक’ फीचर के तहत आपका JioPhone Next फोन लॉक हो सकता है। लॉक होने के बाद आप अपने फोन पर कुछ भी काम नहीं कर पाएंगे, अगर आप फिर से इसका इस्तेमाल करना चाहेंगे तो पहले आपको महीने की EMI भरनी होगी।

यह डिवाइस ऐसे करता है काम

‘डिवाइस लॉक’ फीचर को JioPhone Next में एक समर्पित सिस्टम एप्लिकेशन के माध्यम से लागू किया जा सकता है और अगर आप EMI पर फोन खरीदते हैं, तो यह पहले से ही फोन में मौजूद रहेगा। इसे आप हटा नहीं सकेंगे, यह आपको याद दिलाएगा कि आपको फ़ोन का इस्तेमाल जारी रखने के लिए भुगतान करना होगा। अगर आप समय से EMI की रकम भर रहे हैं तब भी आप इसे नहीं हटा सकते हैं। हालाकि यह स्पष्ट नहीं है कि असामयिक भुगतान के मामले में ऐप फोन के पूर्ण लॉकडाउन को ट्रिगर करेगा या यदि चुनिंदा सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा।

इतने रुपये देकर घर ला सकते हैं JioPhone नेक्‍स्‍ट

जियोफोन नेक्स्ट की कीमत 6,499 रुपये है, लेकिन यूजर्स इसे EMI के माध्यम से 1999 रुपये के डाउन पेमेंट के साथ 501 रुपये के सुविधा शुल्क का भुगतान करके भी खरीद सकते हैं, जिसके बाद वे वॉयस और डेटा सेवाओं सहित कई EMI योजनाओं में से चुन सकते हैं। इसमें 300 से लेकर 500 और उससे ज्यादा की ईएमआई दी गई है, जिसमें रिचार्ज प्‍लान भी दिया जाता है।

1st Plan: ‘आलवेज ऑन प्लान’- इस प्लान में ग्राहक यदि आप 18 महीनों की EMI चुनते हैं तो आपको हर महीने 350 रुपये खर्च करने होंगे, जबकि 24 महीनों की ईएमआई के लिए हर महीने 300 रुपये देने होंगे। इस प्लान में आपको हर महीने 5 GB डाटा और 100 मिनट की प्रतिमाह कॉलिंग मिलेगी। 100 मिनट खत्म होने के बाद आपको कॉलिंग के लिए रिचार्ज कराना होगा।

2nd Plan: लार्ज प्लान- इसमें 18 महीने की किस्त लेने पर 500 और 24 महीने की किस्त बनवाने पर 450 रुपये प्रतिमाह देने होंगे। इस प्लान के साथ 1.5 जीबी डाटा प्रतिदिन मिलेगा और साथ ही मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग।

3rd Plan- एक्स्ट्रा लार्ज- इसमें 18 महीनों की किस्त के लिए 550 रुपये और 24 महीनों की किस्त के लिए 500 रुपये प्रतिमाह चुकाने होंगे। यह 2 GB प्रतिदिन वाला प्लान है। इस प्लान में रोज 2 GB डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी।

4th Plan- डबल एक्सएल है इसमें 18 महीने के लिए 600 रुपये की किस्त और 24 महीने के लिए 550 रुपये की किस्त चुकानी होगी। इसमें प्रतिदिन 2.5 जीबी डाटा मिलेगा और साथ में मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग।

JioPhone Next के स्पेसिफिकेशंस

जियोफोन नेक्स्ट में 5.45 इंच का HD+ डिस्प्ले है और यह तीसरी पीढ़ी के गोरिल्ला ग्लास से सिक्योर्ड है. स्मार्टफोन क्वालकॉम द्वारा डेवलप क्वाड-कोर चिपसेट के साथ आता है| JioPhone नेक्स्ट में 3,500mAh की बैटरी है| ऑप्टिक्स में, यह 13MP का मेन कैमरा और 8MP का सेल्फी लेंस को सपोर्ट करता है| कंप्यूटिंग के लिए, JioPhone नेक्स्ट में 32GB इंटरनल स्पेस के साथ 2GB रैम है|

Related Articles

Back to top button