अनोखी प्रथा: शादी से पहले लड़की को कालिख पोतकर कीचड़ और गंदगी से जाता है नहलाया…..

दुनियाभर में कई अजीब-अजीब रस्मे और प्रथाएं हैं. आज हम आपको भी एक ऐसी ही प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं. जी दरअसल यह प्रथा शादी के पहले होती है. जी हाँ और इस प्रथा में शादी से पहले लड़की पर कालिख पोत दी जाती है. केवल यही नहीं, उसे कीचड़ और गंदगी से भी नहलाया जाता है. जी हाँ और बात हो रही है स्कॉटलैंड की ‘ब्लैकनिंग’ प्रथा के बारे में, जो कई सालों से चली आ रही है. आप सभी को बता दें कि उत्तर पश्चिमी स्कॉटलैंड के कुछ हिस्सों में इस अजीबोगरीब प्रथा के तहत शादी से कुछ हफ्ते पहले दुल्हन पर कालिख पोती जाती है.

जी हाँ और कई जगहों पर तो दूल्हे पर भी गंदगी डाली जाती है, लेकिन ज्यादातर इलाकों में दुल्हन ही इस गंदी प्रथा का शिकार बनती है. जी दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यहाँ मान्यता है कि दुल्हन पर कालिख पोतने और उसे गंदी चीजों से नहलाने से उसकी किस्मत चमक जाती है. केवल यही नहीं बल्कि लड़की का वैवाहिक जीवन खुशहाली से बीतता है. आप सभी को यह जानने के बाद और हैरानी होगी कि इस प्रथा के नाम पर दुल्हन बनने जा रही लड़की को काली पेंट, स्याही, कीचड़, अंडे और सड़े खाने के अलावा कई गंदी चीजों को सहना पड़ता है.

वहीं यहां जो लोग रहते हैं उनको लगता है कि ऐसा करने से उनके बेटी-दामाद की जिंदगी खुशहाल होगी. इसी के साथ उन्हें जीवन में हर कठिनाइयों व मुश्किलों का सामना करने की ताकत मिलेगी. आपको बता दें कि इस प्रथा के जरिए लड़की को यह बताया जाता है कि शादी केवल गुलाब से सजे बिस्तर जैसा आरामदायक नहीं है, इसमें समस्याएं भी आती हैं, जिसका उसे डटकर सामान करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button