सोकर उठते ही पैरों में आती है सूजन, तो इस गंभीर के हो सकते है लक्षण

नई दिल्ली: सुबह सोकर उठते ही अगर आपको पैरों के अंगूठे में सूजन दिखाई, तो इसे नजरअंदाज न करें. यूरिक एसिड (Uric Acid) लेवल बढ़ने की वजह से ऐसा हो सकता है. यूरिक एसिड (Uric Acid) को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. इसकी वजह से पैरों या हाथों में बहुत ज्यादा दर्द हो सकता है और सूजन की समस्या भी हो सकती है. 

क्या है यूरिक एसिड?

यूरिक एसिड शरीर में मौजूद एक तरह का केमिकल होता है. ये प्यूरीन नाम के प्रोटीन के टूटने से बनता है. आमतौर पर किडनी इन केमिकल को फिल्टर करके शरीर से बाहर निकालती है, लेकिन जब ये ज्यादा मात्रा में प्रोड्यूस होने लगता है तो किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती. 

गाउट और किडनी स्टोन की समस्या 

अगर यूरिक एसिड का समय से इलाज नहीं करवाया जाए, तो कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. इसमें गाउट और किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है.

यूरिक एसिड हमारे शरीर में नमक या बारीक चीनी की शक्ल में मौजूद होता है. शुरुआत में पहले ये छोटे जोड़ों में दर्द पैदा करता है, लेकिन धीरे-धीरे इसका दर्द बढ़ जाता है और बड़े जोड़ों तक पहुंच जाता है. असहनीय दर्द होने का मतलब है कि अब यूरिक एसिड का तुरंत इलाज करना जरूरी है.

अंगूठे के जॉइंट में सूजन

आमतौर पर सुबह के समय इसके लक्षण ज्यादा नजर आने लगते हैं. गाउट वाली स्थिति में सुबह आपके अंगूठे के जॉइंट में सूजन आने लग जाएगी या अंगूठा लाल हो जाएगा. 

ज्यादा पानी न पिएं

कई लोग पानी का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं, इससे भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप एक साथ पीने की जगह पानी को अपनी डाइट में अलग-अलग हिस्सों में शामिल करें. इससे यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके अलावा रोज व्यायाम रोजाना करें, इससे आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी. 

दाल का सेवन कम करें

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए दाल का सेवन कम करें या बिल्कुल न करें. दाल में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. अगर आप मांसाहारी हैं तो आपको नॉन-वेज से परहेज करना होगा. चाहें तो आप सी-फूड ले सकते हैं, लेकिन ये भी बहुत ज्यादा मात्रा में न खाएं.

Related Articles

Back to top button