लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

कान में हो रहे दर्द को इन आयुर्वेदिक उपायों से करे दूर

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द रहने की समस्या हर दूसरे इंसान को रहती हैं। कामकाजी जिंदगी में इंसान आज मशीन बनकर रह गया हैं। ऐसे में थकान, बीमारी, का होना भी आम हो गया हैं। आज हम बात कर रहे है कान में होने वाले दर्द की।

जब इस दर्द का दायरा धीरे धीरे बढ़ने लगता है, तो बहुत ही असहनीय पीड़ा होती हैं। ऐसे में डॉक्टर के पास जाना ही एकमात्र विकल्प होता है, जो कि सही भी हैं। मगर आपको बता दें कि ऐसे आर्युवेदिक उपाय भी है जिनकी मदद से आप घर पर ही शरीर के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते है कान के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ आर्युवेदिक उपाय।

:- सरसों के तेल को हल्का गर्म करके उसमें लहसुन की एक कली डाल दें। अब इसे कान में डाले। कान के दर्द को दूर करने के लिए ये रामबाण की तरह काम करेगा।  

:- कान के दर्द को दूर करने के लिए आप जैतून का तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

:- प्याज का रस भी कान के दर्द में बहुत ही लाभकारी होता है। प्याज केे रस की कुुछ बूंदे रूई की सहायता से कान में डालने से इस दर्द से जल्द राहत मिलती हैं।

:- कान दर्द में जल्द राहत के लिए अदरक का रस भी बेहद असरकारक साबित होता हैं। अदरक का रस निकालकर कानों में डालने से दर्द से आराम मिलता है।

:- नमक को अच्छी तरह गर्म करके उसे किसी कपड़े में बांध कर कान के जिस जगह पर सेक करने से भी दर्द से राहत मिलती हैं।

:- कान के दर्द को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियों का भी इस्तेमाल किया जाता हैं। तुलसी की ताजी पत्तियों का रस निकालकर उसकी बूंदे कान में डाले।

Related Articles

Back to top button