हेल्थ के अलावा सौंदर्य के लिए भी वरदान है एवोकैडो, ये है इसके फायदे

एवोकैडो एक ऐसा फल है जिसे न केवल सौंदर्य बढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल हेल्थ के लिए भी वरदान माना जाता है इसलिए इसके इस्तेमाल से स्वास्थय को भी फायदे होता है इसमें केलेस्ट्रॉल काफी कम मात्रा में पाया जाता है लेकिन ये फैटी एसिड्स का स्त्रोत माना जाता है जिससे वजन कम करने के लिए और भी कई स्वस्थ लाभों के लिए इस्तेमाल किया जाता है आइये जानते है इनके बारे में  ………..

-अगर आपको सांसों की बदबू को दूर भागना है तो एवोकैडो खाइए इसे खाने से सांसों की बदबू दूर करने में मदद मिलती है, जो कि आमतौर पर खाना सही तरीके से न पचने और पेट गड़बड़ होने के कारण होता है. एवोकैडो में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीऔक्सीडेंट फ्लेनौयड मुंह के बैक्टीरिया को मारने में सहायक होता है. साथ ही यह इसके अलावा एवोकैडो मुंह के कैंसर से भी हमें बचाता है.

-एवोकाडो से आंखों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. इसमें ल्यूटिन और जियाजैन्थीन नामक कैरोटीनौयड मौजूद होते हैं जो आंखों को मोतियाबिंद और उम्र बढ़ने के साथ होने वाली आंखों की बीमारियों से बचाते हैं.

-ऐसा माना जाता है कि एवोकैडो इंटेस्टाइन के कार्यों को सरल बनाता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र की क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इससे किसी को भी डायरिया और कब्ज की शिकायत नहीं होती है और हेल्थ भी ठीक रहती है.

-बौडी में बालों और स्किन का स्वस्थ होना बहुत जरुरी होता है. एवोकैडो पोषक तत्वों से युक्त होता है जो स्किन को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. यह ड्राई और डैमेज स्किन को हटाकर स्किन को सौफ्ट बनाता है. एवोकैडो में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होने के कारण कौस्मेटिक प्रौडक्टस में इस्तेमाल किया जाता है, जिससे स्किन पर निखार आता है.

Related Articles

Back to top button