दिल्ली NCR में CNG की कीमतों में इजाफा, इतने दिनों में तीसरी बार बढ़े दाम

नई दिल्ली,दिल्ली NCR में CNG के दाम बढ़ गए हैं। दिल्ली में CNG के दामों में 2.28 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में 2.56 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हुई है। दिल्ली में सीएनजी के लिए पहले 49.76 रुपये प्रति किलो देना होता था, अब इसके लिए 52.04 रुपये प्रति किलो के हिसाब से पेमेंट करना होगा। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पहले सीएनजी के लिए 56.02 के रुपये प्रति किलो देना होता था, वहीं अब ये 58.58 रुपये प्रति किलो में मिलेगी। बढ़ी हुई कीमतें रविवार सुबह छह बजे से लागू कर दी गई हैं। पिछले डेढ़ महीने में ये तीसरा मौका है, जब सीएनजी के दाम में इजाफा हुआ है। 

पिछले 45 दिनों में दिल्ली में सीएनजी कुल 6.84 रुपए प्रति किलो महंगा हुआ है। 1 अक्टूबर के बाद से इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने तीसरी बार CNG के दाम बढ़ाए हैं। इससे पहले पिछले महीने 1 और 13 अक्टूबर को भी दाम बढ़े थे।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें रविवार 14 नवंबर को लगातार दसवें दिन स्थिर रहीं। केंद्र सरकार द्वारा इस महीने की शुरुआत में ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क को कम करने का फैसला करने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में तेजी से गिरावट आई। रिकॉर्ड उच्च ईंधन की कीमतों से पीड़ित आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने 3 नवंबर को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की। इस फैसले के बाद ज्यादातर भाजपा शासित राज्यों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में भी कटौती की। देश के ज्यादातर राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से नीचे आ गई है।

Related Articles

Back to top button