ये है दुनिया का सबसे मनहूस गाना, जिसे सुनते ही लोग कर लेते थे सुसाइड

जब इंसान प्यार में होता है तो उसे रोमांटिक गाने पसंद होते हैं, वहीं जब किसी का दिल टूटता है तो उस इंसान को सैड सॉन्ग ही अच्छा लगता है. कुछ ऐसे गाने होते हैं, जिन्हें हमें बार-बार सुनने का मन करता है. जबकि कुछ गाने ऐसे होते हैं, जिन्हें सुनकर इंसान बिना मतलब ही दु:खी हो जाता है.

आज हम आपको एक ऐसे गाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर लोग आत्महत्या (Suicide) कर लेते थे. इस गाने को दुनिया के सबसे मनहूस गाने की उपाधि दी गई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गाने का इतना खौफ था कि इसे सुनने पर पाबंदी लगा दी गई थी और 62 साल तक यह पाबंदी जारी रही थी.

ग्लूमी संडे नाम से बनाया था गाना

इस गाने को हंगरी के संगीतकार रेजसो सेरेज ने बनाया था. रेजसो ने साल 1933 में ‘ग्लूमी संडे’ या ‘सैड संडे’ के नाम से इस गाने को बनाया था. उन्होंने इस गाने को मोहब्बत से जोड़कर बनाया था. लेकिन इस गाने में इतना दर्द डाल दिया था कि इसे सुनने वाले को अपने आप रोना आ जाता था.

17 साल की लड़की ने पानी में कूदकर कर लिया था सुसाइड

गाने में इतना ज्यादा दर्द था कि इसे सुनकर कई लोगों ने खुदकुशी कर ली थी. ग्लूमी संडे गाने को सुनकर सबसे पहला आत्महत्या का मामला बर्लिन में सामने आया था. यहां एक लड़के को गाना सुनने के बाद इतना दु:ख हुआ था कि उसने खुद को गोली मार ली थी. वहीं न्यूयार्क में एक बुजुर्ग ने गाने को सुनकर 7वीं मंजिल से छलांग लगा दी थी. इसके अलावा हंगरी में 17 साल की एक लड़की ने गाने को सुनकर पानी में कूदकर सुसाइड कर लिया था.

1941 में गाने को कर दिया गया था बैन

इस गाने को सुनकर लगातार आत्महत्या की घटनाएं सुनाई पड़ने लगी थी. इसके बाद गाने को 62 साल के लिए बैन कर दिया गया था. यहां तक कि इस गाने को सुनकर कोई आत्महत्या न करे, इसके लिए इसे दोबारा कंपोज किया गया था, लेकिन इसके बाद भी खुदकुशी का सिलसिला नहीं थमा था. आखिरकार साल 1941 में इस गाने को बैन कर दिया गया था. हालांकि 2003 में गाने पर से बैन हटा लिया गया था. यूट्यूब पर यह गाना अभी भी मौजूद है, लेकिन आज इस गाने को सुनने के बाद लोग यह समझ नहीं पाते कि इसमें ऐसा क्या था कि लोग इसे सुनकर आत्महत्या कर लेते थे.

दिल टूटने के बाद बनाया था यह गाना

इस गाने को लिखने वाले रेजसो सेरेस की एक प्रेमिका थी. अपनी प्रेमिका से वह बहुत ही ज्यादा मोहब्बत करते थे. दूसरी तरफ वह अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे और उनको कामयाबी नहीं मिल रही थी. वह अच्छे प्यानो वादक थे तथा उसी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते थे. हालांकि उन्हें सफलता नहीं मिल रही थी. इसके बाद उनकी प्रेमिका ने उन्हें धोखा दे दिया था. प्यार में मिले इस धोखे ने सेरेस को तोड़कर रख दिया था. एक दिन अपनी प्रेमिका की याद में सेरेस ने एक गाना लिखा. जो धीरे-धीरे इतना पॉपुलर हो गया कि प्यार में टूटे लोगों का फेवरेट सॉन्ग बन गया था. इसके साथ ही गाने को सुनकर आत्महत्याओं का सिलसिला भी शुरु हो गया था.

Related Articles

Back to top button