पीएम मोदी ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- युवाओं को कर सकती है खराब

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इस विषय पर अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में कहा कि सभी लोकतांत्रिक देशों को यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए कि क्रिप्टोकरेंसी “गलत हाथों में न जाए, जो हमारे युवाओं को खराब कर सकती है।

वह सिडनी डायलॉग में अपने मुख्य भाषण के दौरान बोल रहे थे। पीएम मोदी ने कहा, “हमने पूरी दुनिया को अपने कोविन प्लेटफॉर्म की पेशकश की है और इसे ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर बनाया है। सार्वजनिक भलाई, समावेशी विकास और सामाजिक सशक्तिकरण के लिए प्रौद्योगिकी और नीति के उपयोग के साथ भारत का व्यापक अनुभव विकासशील दुनिया के लिए बहुत मददगार हो सकता है।”

उन्होंने कहा, “उदाहरण के लिए क्रिप्टो-मुद्रा या बिटकॉइन को लें। यह महत्वपूर्ण है कि सभी लोकतांत्रिक राष्ट्र इस पर एक साथ काम करें और यह सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न जाए, जो हमारे युवाओं को खराब कर सकता है।”

नई तकनीकों के प्रति भारत के दृष्टिकोण का विवरण देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश दूरसंचार क्षेत्र के लिए 5G और 6G सहित विविध क्षेत्रों में स्वदेशी क्षमताओं को विकसित करने में निवेश कर रहा है।

केंद्र सरकार अभी भी डिजिटल मुद्रा में लाखों भारतीयों द्वारा किए गए निवेश के प्रबंधन और निगरानी के लिए आवश्यक नियामक ढांचे पर विचार कर रही है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते, पीएम मोदी ने क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें चिंता थी कि अनियमित क्रिप्टो बाजार मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग के लिए रास्ते बन सकते हैं।

घटनाक्रम से अवगत लोगों के अनुसार, सोमवार को, वित्त पर संसदीय स्थायी समिति ने इस मुद्दे पर एक बैठक बुलाई, जहां इस बात पर सहमति बनी कि क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने के लिए एक तंत्र स्थापित किया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button