क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने अचानक संन्यास लेने की घोषणा करते हुए भावुक,कहा – रायल चैलेंजर्स बैंगलोर को ट्राफी दिलाना लक्ष्य

दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार 19 नवंबर को सभी तरह की क्रिकेट को अलविदा कह दिया। संन्यास की घोषणा करते हुए उन्होंने एक वीडियो जारी करते हुए भावुक संदेश जारी किया। उन्होंने बताया की इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी टीम रायल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलना उनके जीवन का सबसे अहम पल था। इसने जीवन बदल दिया और वह अब आधे भारतीय बन चुके हैं।

एबी ने कहा, “नमस्कार सभी को मेरा नाम एबी डिविलियर्स है। आज मैं एक बहुत बड़ी घोषणा करने जा रहा हूं, एक बेहद भावुक घोषणा। मैं अब सभी तरह की क्रिकेट से करियर को खत्म कर रहा हूं, पूरी दुनिया में खेले गए हर तरह के टूर्नामेंट को अलविदा कह रहा हूं। मुझे यह पता है कि सही फैसला कर रहा हूं लेकिन दिल ही दिल में बहुत ज्यादा दुखी हूं। बेहद भावुक हूं और काफी सारे विचार मेरे दिमाग में चल रहे हैं।”

jagran

यह मेरे लिए भावुक क्षण

“मैंने जितने भी साल क्रिकेट खेला उनको लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया है। पिछले कुछ महीनों में चीजे बहुत तेजी से बदली है और यह बात मेरे अंदर काफी दिनों से ही चल रही थी। आखिकार मैंने यह फैसला कर लिया, अब मुझे इस सच को स्वीकार करते हुए संन्यास ले लेना चाहिए।”

“जितने भी लोग बैंगलोर में हैं, जो जो भी लोग दुनियाभर में हैं। जिन लोगों ने भी मेरा समर्थन किया, मेरे क्रिकेट को सराहा, जितने भी आरसीबी के फैन है या दुनिया के बाकी टीम जिनके तरफ से भी मुझे खेलने का मौका मिला। उन सभी को बहुत बहुत शुक्रिया। इस चीज को शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है, जिस तरह से पूरी दुनिया में लोगों ने मुझे और मेरे खेल को पसंद किया। मेरे लिए वो हर एक दिन जीवन को बदलने वाला रहा, चाहे आपने मेरी आलोचना की या फिर जो मैंने किया उन सभी चीजों को पसंद किया।”

jagran

आरसीबी ने जीवन बदला, सदा इस टीम के साथ रहूंगा

“मैं इस बात को जानता हूं कि कहीं और नहीं जाने वाला, पूरी जिंदगी आरसीबी के साथ ही रहे वाला हूं। हर एक शख्स जो आरसीबी से जुड़ा हुआ है वो मेरे लिए परिवार जैसा हो गया है। अब मुझे इस टीम के साथ काफी वक्त हो चुका है, कुछ लोग आए और कुछ चले गए। लेकिन आरसीबी की टीम का जोश, प्यार और लगाव वैसा ही रहा। इतने सारों में मुझे अनुभव बहुत ही कमाल रहा। यह बात सही है कि हमने कोई ट्राफी नहीं जीती लेकिन यकीन रखता हूं कि भविष्य में हम कई सारी ट्राफी जीतेंगे।”

विराट को साथ मिलकर भविष्य के टीम की योजना बनाउंगा

“उम्मीद करता हूं, अब यह मेरे लिए कही वक्त है कि विराट कोहली और बाकी खिलाड़ियों के साथ बैठकर इस बात को तय करें कि भविष्य में टीम को कैसा बनाना है। एक ऐसी माहौल तैयार करें इस टीम को लिए जो कई ट्राफी भविष्य में टीम को दिलाए। मैं उम्मीद करता हूं कि इस चीज का मैं हिस्सा रहूंगा।”

“आरसीबी ने मेरी जिंदगी बदली, मुझे लगता है कि मैं आधा भारतीय बन चुका हूं और मुझे इस बात का बेहद गर्व है। मैंने अपने जीवन की यात्रा के हर एक पल का आनंद उठाया। और मुझे भारत के साथ प्यार हो गया। जैसा मैंने कहा मैं आधा भारतीय बन चुका हूं, भले ही साउथ अफ्रीका में रहता हूं लेकिन भारत मेरे दिल में बसता है। मैं अपने संन्यास की घोषणा यहां पर कर रहा हूं लेकिन अपने आगे के जीवन के कई साल क्रिकेट को देना चाहता हूं।”  

Related Articles

Back to top button