यूपी में 1206 बच्चों को मिलेगा एक्सेबल टैबलेट, इतने साल की होगी वारंटी

पूर्ण दृष्टी दिव्यांग बच्चे अब एक्सेबल टैबलेट्स से पढ़ाई करेंगे। सरकार जल्द ही प्रदेश के 14 जिलों के चिन्हित 1206 बच्चों में इसका वितरण करेगी। जिसमें गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर, लखनऊ, हरदोई, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, सीतापुर एवं उन्नाव जिलों केा शामिल किया गया है। उम्मीद है कि 10 दिसंबर को जिले में इसका वितरण किया जाय। इसकी तैयारी भी शुरू हो चुकी है।

राज्य परियोजना निदेशक अनामिका सिंह द्वारा जारी 14 जिलों के बीएसए को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि एक्सेबल टेबलेट वितरण के साथ इन सभी जिलों से चयनित 125 स्पेशल एजुकेटरों का एक दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षक लखनऊ में इसी माह में आयोजित होगा। हालांकि अभी इसकी तारीख तय नहीं की गयी है। इसके बाद यह सभी प्रशिक्षित शिक्षक अपने-अपने जिलों में ब्लाकवार समस्त स्पेशल शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

अधिकारियों की देखरेख में होगा टैबलेट का वितरण

14 जिलों में एक्सेबल टेबलेट का वितरण मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी एवं मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक की देखरेख में होगा। इस दौरान हर ब्लाक के खंडशिक्षाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। साथ ही तैयारी के बाद वितरण की तिथि और कार्यक्रम स्थल की जानकारी राज्य परियोजना कार्यालय एवं यूनीसेफ आफिस को भी देनी होगी।

तीन वर्ष तक होगी वारंटी

पूर्ण दृष्टी दिव्यांग बच्चों में वितरि‍त होने वाले टेबलेट की वारंटी डिलीवरी तिथि से तीन वर्ष तक की होगी। इस दौरान अगर टेबलेट में कोई खराबी आती है तो उसका खर्च जिला परियोजना कार्यालय एवं समग्र शिक्षा के द्वारा वहन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button